बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गुजरात में ₹6000 करोड़ के कोयला घोटाले की आंच में निशाने पर आए कई भाजपाई दिग्गज, कांग्रेस ने पीएम मोदी को घेरा

गुजरात में ₹6000 करोड़ के कोयला घोटाले की आंच में निशाने पर आए कई भाजपाई दिग्गज, कांग्रेस ने पीएम मोदी को घेरा

दिल्ली. गुजरात में कथित रूप से फर्जी कंपनियों के नाम पर कोयला की कालाबाजारी कर ₹6000 करोड़ के घोटाले में कांग्रेस ने भाजपा को निशाने पर लिया है. कांग्रेस ने इसके लिए सीधे तौर पर प्रधानमंत्री मोदी को भी घेरा है. कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि जिस समय गुजरात में कोयला घोटाला हुआ उस दौर में पीएम मोदी भी वहां के मुख्यमंत्री थे और उनके पास ही खनन विभाग का प्रभार था. 

भाजपा और पीएम मोदी को निशाना बनाते हुए पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने ट्वीट किया, 60 लाख टन कोयला “ग़ायब”! क्या इस कोयला घोटाले पर प्रधान ‘मित्र’ मंत्री जी कुछ कहेंगे? उन्होंने एक अख़बार की कटिंग भी लगाई है जिसमें गुजरात में कोयला घोटाला होने की खबर है. 

वहीं एक अन्य ट्वीट कांग्रेस के प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने भाजपा से सवाल किया है. सीधे तौर पर पीएम मोदी को कठघरे में खड़ा किया है. उन्होंने लिखा, ये संयोग है या प्रयोग कि, जिन 14 वर्षों में ₹6000 करोड़ का गुजरात सरकार में कोयला घोटाला हुआ, उनमें से 10.5 वर्षों में श्री नरेन्द्र मोदी, श्री विजय रूपाणी और श्री भूपेन्द्र पटेल ने मुख्यमंत्री के साथ-साथ उद्योग, खान व खनिज विभाग को भी अपने पास ही रखा था. कांग्रेस ने सीधे तौर गुजरात के कोयला घोटाले का लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है. 

कांग्रेस ने कहा है कि गुजरात की कोयला खदानों से निकाला गया कोयला राज्य के लघु एवं मध्यम उद्योगों को देने के बजाय दूसरे राज्यों की एजेंसियों को सीधे बेच दिया गया. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा सरकार ने उन एजेंसियों को कोयला बेच दिया, जिनका कोई अस्तित्व ही नहीं है. वे फर्जी हैं. कांग्रेस ने इस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान जज से कराने की मांग की है.

दरअसल, गुजरात में 2008 से अभी तक नरेंद्र मोदी, आनंदीबेन पटेल, विजय रुपाणी और भूपेंद्र भाई पटेल मुख्यमंत्री रहे हैं. कांग्रेस ने इन सभी की भूमिका की जांच की मांग की है. चूकी मुख्यमंत्री रहते इन सभी ने खान और खनिज विभाग को अपने पास रखा था इसलिए कांग्रेस ने इन सभी मुख्यमंत्रियों की जांच की मांग की है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कोल इंडिया की कई खदानों से निकाला गया कोयला उन उद्योगों तक नहीं पहुंचा, जिन्हें कोयला दिया जाना था.

Suggested News