बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इस गाँव में सड़क का इन्तजार करते गुजर गयी कई पीढियां, अब जाकर निकला टेंडर, गाँववालों में ख़ुशी की लहर

बिहार के इस गाँव में सड़क का इन्तजार करते गुजर गयी कई पीढियां, अब जाकर निकला टेंडर, गाँववालों में ख़ुशी की लहर

GAYA : गया जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर पहाड़ों की तलहटी में बसे चिरियावां गॉव में 75 प्रतिशत घरो के लोग सेना और पुलिस में है. वे अपने घरों को छोड़कर देश की सुरक्षा में तैनात है. आजादी के बाद इस गॉव में सड़क बनने की खबर से लोगों में खुशी की लहर दौड़ गयी है. पहाड़ की कच्चे रास्ते से आवागमन कर अपनी ज़िंदगी के अंतिम पड़ाव पर पहुँचे ग्रामीण बताते है कि सड़क बनाने को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर, सीएम और पीएम तक आवेदन देते देते लोग थक चुके थे. 

अब कुछ दिन पहले सड़क बनने की खबर सुनकर ग्रामीणों में काफी खुशी है. गॉव के ही कुछ सामाजिक लोगों ने सड़क बनवाने की जिद्द ठान रखी थी. इसके लिए उन्होंने अपनी नौकरी तक छोड़ दी थी. उन्होंने जिला स्तर के पदाधिकारी से लेकर राज्य और केंद्र स्तर तक पत्राचार किया. गांव के ग्रामीणों ने बताया कि पहाडी रास्ते में सड़क निर्माण में 600 मीटर जमीन वन विभाग का था. जिसके कारण NOC नहीं मिल पा रहा था. एनओसी नहीं मिलने से 72 सालों तक सड़क नही बन पाया. ग्रामीणों ने बताया कि सड़क नही होने की वजह से बरसात के दिनों में ग्रामीणों को आने जाने में काफी परेशानी होती थी. मरीजो को खाट के सहारे घाटी को पार करना पड़ता था. सेना के जवान राम प्रताप सिंह ने कहा की अभी तक जो भी नेता इस गांव में वोट के लिए आये. वह सिर्फ दिलासा दिए. इस गांव के सड़क के लिए कुछ भी नहीं किया. इस बार गांव आये है छुट्टी में तो पता चला की गांव में अब रोड बन रहा है. इससे गांव के सभी लोग बहुत खुश है.

वंही गांव के बुजुर्ग हरिद्वार सिंह ने बताया की हमलोग आस भी छोड़ दिए थे की इस गांव में रोड बनेगा. लेकिन गांव के ही कुछ सामाजिक लोगों के प्रयास से इस गांव में रोड बन जायेगा. इस गांव के लगभग सभी घरों से लोग फौज में है. वंही सामाजिक कार्यकर्त्ता पंकज कुमार ने बताया की हमने अपने गांव के रोड के लिए अपना नौकरी तक को छोड़ दिया और इसी काम में लग गए. पहले मुझे पता चला की कुछ जमीन वन विभाग का है. इसलिए NOC नहीं मिल रहा है. इसलिए रोड नहीं बन रहा है. हमने सभी अधिकारियों से मिलना शुरू किया. उसका नतीजा है की आज इस गांव में रोड बनाने के लिए टेंडर निकल गया है. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट


Suggested News