बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार समेत कई राज्य हो सकते हैं ब्लैक आउट का शिकार, जानिए वजह

बिहार समेत कई राज्य हो सकते हैं ब्लैक आउट का शिकार, जानिए वजह

News4nation desk- बिहार समेत कई राज्य को ब्लैक आउट का शिकार होना पड़ सकता है. पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, झारखंड, उत्तर भारत  में बिजली की संकट हो सकती है. खबर के मुताबिक, इन इलाकों में बिजली सप्लाई करने वाले एनटीपीसी के प्लांट में कोयले का स्टॉक खत्म होने के कगार पर है। अगर यह परेशानी ख़त्म नहीं हुई तो इन राज्यों में ब्लैक आउट पर खतरा बना रहेगा। आपको बता दें कि एनटीपीसी के संयंत्रों से इन इलाकों में 4200 मेगावॉट बिजली पैदा होती है. 

मीडिया से बातचीत के दौरान एनटीपीसी के सीनियर एग्जिक्यूटिव ने बताया, 'झारखंड के राजमहल माइन्स से कोल इंडिया करीब 55,000 टन कोल सप्लाई करती थी. अब यह घटकर 40,000 टन हो गया है. बारिश के दिनों में तो यह घटकर 20,00 टन पर आ जाता है. इस वजह से एनटीपीसी के संयंत्रों के पास कोयले का स्टॉक कम हो गया है.' आपको बता दें कि बिहार के कहलगांव थर्मल पावर स्टेशन में कोयले के स्टॉक में काफी कमी हो गई है, यहां अब 45,000 टन कोयला ही बचा है जबकि दो महीने पहले 5 लाख टन था। हालाँकि, लोगों को इस संकट का सामना ना करना पड़े, इसके लिए केंद्र सरकार जुटी हुई है. 

कोल इंडिया के एग्जिक्यूटिव ने बताया कि राजमहल माइन्स के मौजूदा भंडार लगभग खाली हो गए हैं और प्रोडक्शन लेवल बरकरार रखने के लिए माइंस के विस्तार की जरूरत है. विस्तार करने के लिए काफी समस्या आ रही है. राजमहल माइंस से सटे दो गांवों- बंसबीहा और तालझारी में भूमि अधिग्रहण के लिए लंबे समय से कोशिश की जा रही है, पर अभी तक कुछ नहीं हो पाया है. इसके लिए कोशिश अभी तक जारी है. 

Suggested News