बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गांधी सेतु के दोनों लेन पर मार्च 2022 तक यातायात चालू होगा : मंगल पांडेय

गांधी सेतु के दोनों लेन पर मार्च 2022 तक यातायात चालू होगा : मंगल पांडेय

PATNA : बिहार के पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के जीर्णोद्धार का काम मार्च 2022 तक पूरा कर दोनों लेन को चालू करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही गांधी सेतु के सामानांतर नये 4 लेन पुल का निर्माण शीघ्र प्रारंभ करने का निर्देश दिया। पांडेय आज यहां राज्य में एनएच उपभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय उच्च पथ परियोजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। पांडेय ने राष्ट्रीय उच्च पथ 106 के मार्ग रेखन पर कोसी नदी पर फुलौत में स्वीकृत पुल एवं भागलपुर में विक्रमशिला पुल के सामानांतर गंगा नदी पर स्वीकृत नये पुल का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने का निर्देश दिया है। वहीँ उन्होंने राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 104 एवं राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 106 में चल रहे निर्माण कार्य में तेजी लाकर शीघ्र पूर्ण करने, राज्य में मंत्रालय द्वारा स्वीकृत सभी 15 आरओबी के निर्माण कार्य में आ रही अड़चनों को रेलवे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए दूर करने एवं योजनाओं को समय सीमा के अधीन पूर्ण करने, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा पथ निर्माण विभाग को सुपुर्द राष्ट्रीय उच्च पथों को हर हाल में अच्छी स्थिति में रखने और राष्ट्रीय उच्च पथों के रख-रखाव एवं विकास हेतु दीर्घ कालीन योजना के निर्माण का निर्देश दिया गया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव, पथ निर्माण विभाग अमृत लाल मीणा, दिवेश सेहरा, विशेष सचिव, पथ निर्माण विभाग, उमेश कुमार, अभियंता प्रमुख, पथ निर्माण विभाग, अमरनाथ पाठक, मुख्य अभियंता, राष्ट्रीय उच्च पथ (उत्तर) उपभाग, अनिल कुमार सिन्हा, मुख्य अभियंता, राष्ट्रीय उच्च पथ (दक्षिण) उपभाग, पटना एवं पी. के. लाल, क्षेत्रीय पदाधिकारी, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के अतिरिक्त अन्य संबंधित अभियंतागण उपस्थित थे। पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री पैकेज के अधीन बिहार राज्य अंतर्गत पथ निर्माण विभाग द्वारा संधारित राष्ट्रीय उच्च पथों पर कुल 51 योजनाओं में 24500 करोड़ की कर्णांकित राशि से विकास कार्य कराया जा रहा है। इसके अंतर्गत 1224 करोड़ की 12 योजनाओं का कार्य पूर्ण कराया जा चुका है। राज्य में राष्ट्रीय उच्च पथ उपभाग द्वारा कुल 4 बड़े पुलों का निर्माण प्रधानमंत्री पैकेज के अंतर्गत किया जा रहा है जिसमें 2 पुल पटना में गंगा नदी पर, एक भागलपुर में गंगा नदी पर एवं एक पुल फुलौत में कोशी नदी पर बनना है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में 718 किमी की लम्बाई में 4278 करोड़ की लागत से चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण की योजना पर कार्य किया जा रहा है। साथ ही 1060 करोड़ की लागत से 15 आरओबी का निर्माण कार्य की स्वीकृति प्राप्त है, जिसमें 13 आरओबी का निर्माण कार्य प्रगति में है। इसके अतिरिक्त लगभग 500 किमी में मजबूतीकरण एवं सावधि नवीकरण का कार्य प्रगति में है।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News