बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मार्च में 6 दिनों तक बंद रह सकते हैं बैंक, सात मार्च तक निपटा लें बैंकिंग कामकाज

मार्च में 6 दिनों तक बंद रह सकते हैं बैंक, सात मार्च तक निपटा लें बैंकिंग कामकाज

DESK : मार्च महीने में 8 दिनों तक बैंक बंद हर सकते हैं. 29 फरवरी को मुंबई में होनेवाली द्विपक्षीय वार्ता अगर विफल रही, तो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी और अधिकारी 11 से 13 मार्च तक तीन दिनों की हड़ताल पर जा सकते हैं. अगर ऐसा होता, है तो बैंकों में लगातार आठ दिनों तक ताले लटके रह सकते हैं.

 अगले महीने यानी मार्च में आठ तारीख को रविवार है.  वहीं नौ को हाेलिका दहन और 10 मार्च को होली की छुट्टी को लेकर बैंक बंद रहेंगे. रविवार के साप्ताहिक अवकाश के बाद इस लिहाज से तीन दिनों तक ग्राहकों को बैंकिंग सेवा से वंचित होना पड़ सकता है. तीन दिनों की हड़ताल के बाद 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार और उसके बाद 15 मार्च को रविवार पड़ रहा है. यानी अगर हड़ताल हुई, तो आठ दिनों तक  बैंकों में कामकाज ठप रहेगा. एेसे में जरूरी कामकाज पहले निबटा लें.  वार्ता विफल रहने पर अगर मार्च में हड़ताल होती है, तो यह इस साल अब  तक की तीसरी बैंक हड़ताल होगी. 

इससे पहले आठ जनवरी को भारत बंद के दौरान  बैंक यूनियनों ने केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ एक दिन की हड़ताल का  आह्वान किया था. इसके बाद 31 जनवरी और एक फरवरी को भी हड़ताल हुई थी. इसके अतिरिक्त यूनियन का कहना है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गयी तो एक अप्रैल से बैंककर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने को मजबूर होंगे. 

आठ मार्च को रविवार, नौ व 10 मार्च को होली की छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे. 11 से 13 मार्च तक प्रस्तावित हड़ताल, 14 को दूसरे शनिवार की छुट्टी व 15 को रविवार है. इंडियन बैंक एसोसिएशन (यूएफबीयू) के साथ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बीच 29 फरवरी को मुंबई में द्विपक्षीय वार्ता प्रस्तावित है. अगर इसमें हमारी तर्कसंगत मांगों पर विचार नहीं किया गया, तो झारखंड के अंदर करीब 40 हजार बैंककर्मी हड़ताल पर चले जायेंगे.

Suggested News