बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी स्वास्थ्य विभाग में मची है लूट! महकमे का 'मैनेजर' सर्जिकल कंपनी से है जुड़ा, सिविल सर्जन ने मामले को बताया गंभीर

मोतिहारी स्वास्थ्य विभाग में मची है लूट! महकमे का 'मैनेजर' सर्जिकल कंपनी से है जुड़ा, सिविल सर्जन ने मामले को बताया गंभीर

PATNA: बिहार में मार्च लूट कोई नई बात नहीं है। हर साल वित्तीय वर्ष के अंत में सरकारी राशि की लूट होती है। स्वास्थ्य विभाग में एक ऐसे ही मामले का खुलासा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग ने सर्जिकल कंपनी से गिट्टी-बालू और छड़ की सप्लाई ली गई है। इतना ही सर्जिकल दूकान ने सरकारी अस्पताल में सोफा सेट,दीवान पलंग की भी सप्लाई किया है। सर्जिकल सप्लायर की तरफ से दवा की जगह गिट्टी-बालू की सप्लाई करने से बिल पर सवाल खड़े हो गये हैं। बताया जाता है कि सरकारी राशि लूट के लिए कंपनी का फर्जी बिल तैयार कर जमा किया गया और लाखो रू की सरकारी राशि की निकासी कर ली गई। न्यूज4नेशन के इस खुलासे पर मोतिहारी के सिविल सर्जन ने कहा कि यह गंभीर मामला है,इसकी जांच करायेंगे। बताया जाता है कि जिस सर्जिकल फर्म से गिट्टी-बालू और पलंग की सप्लाई ली गई उस कंपनी से अघोषित रूप से मोतिहारी SHS के एक प्रबंधक लेवल का कर्मी जुड़ा है। उसके सहयोग से ही ये पूरा खेल खेला गया है। अगर पूरी जांच हो तो इसमें स्वास्थ्य विभाग के कई अफसर फंसेंगे।

मोतिहारी सिविल सर्जन भी भौंचक्क,कहा-यह गंभीर मामला

मोतिहारी के सिविल सर्जन ने न्यूज4नेशन से बातचीत में बताया कि हमें इस बात की जानकारी नहीं थी। आपके माध्यम से इस तरह की गड़बड़ी के बारे में जानकारी हो रही है। वाकई में अगर इस तरह की बात है तो गंभीर है। सर्जिकल आइटम सप्लाई करने वाला फर्म गिट्टी-बालू,सोफा सेट और पलंग की कैसे सप्लाई करेगा। यह काफी गंभीर मामला है,मैं इसकी जांच कराउंगा। 

 सर्जिकल कंपनी ने बालू-गिट्टी की सप्लाई की

मामला पूर्वी चंपारण के स्वास्थ्य विभाग से जुड़ा है जहां के केसरिया पीएचसी में बड़ा फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है। केसरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की तरफ से चंपारण सर्जिकल से दवा की जगह सोफा-सेट,दीवान पलंग,टीवी, टाटा स्काई  समेत करीब 2 लाख के अन्य सामान की सप्लाई ली। इसके अलावे एक और सर्जिकल कंपनी गणपति सर्जिकल ने गिट्टी,बालू,छड़,बिजली के सामान की सप्लाई किया है। गणपति सर्जिकल की तरफ से 1.13 लाख से अधिक राशि का बिल भुगतान लिया है।

कंपनी ने माना-गलती हुई

जब न्यूज4नेशन ने चंपारण सर्जिकल के मालिक से पूछा तो उन्होंने कहा कि हमें लगा कि सोफा सेट,और पलंग भी सर्जिकल आइटम है। इसी वजह से हमने अस्पताल में सप्लाई किया है। कंपनी ने कहा कि मेरी कंपनी सर्जिकल आइटम की सप्लाई करती है। जब उनसे पूछा गया कि आपकी नजर में सोफा-सेट और पलंग सर्जिकल आइटम है? इस पर उन्होंने कहा कि गलती हो गई। 

Suggested News