बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वीरता के सेना मेडल से सम्मानित होंगे शहीद जय किशोर सिंह, पिता को आमंत्रण देने पहुंचे अधिकारी, गलवान घाटी में हुए थे शहीद

वीरता के सेना मेडल से सम्मानित होंगे शहीद जय किशोर सिंह, पिता को आमंत्रण देने पहुंचे अधिकारी, गलवान घाटी में हुए थे शहीद

4 मार्च को पंजाब के मामून मिलिट्री स्टेशन में आयोजित समारोह में से सम्मानित किया जाएगा 

 सेना के अधिकारियों व इलाके के लोगों ने कहा शहीद जय किशोर की शहादत पर सभी को गर्व 

HAJIPUR :  देश की रक्षा के लिए अपनी शहादत देने वाले भारतीय सेना में बिहार रेजीमेंट 12 वीं बटालियन के शहीद सैनिक जय किशोर सिंह को मरणोपरांत सेना द्वारा वीरता का सेना पदक से सम्मानित किया जाएगा। मरणोपरांत वीरता पदक शहीद जवान के पिता को समारोह में प्रदान किया जाएगा। इसके लिए भारतीय सेना के बिहार रेजिमेंट के 12 वीं बटालियन के अधिकारियों की टीम शुक्रवार को शहीद सैनिक किशोर सिंह के घर आमंत्रण देने पहुंचे । सैन्य अफसरों ने वीरता पदक प्राप्त करने के लिए औपचारिक निमंत्रण दिया ।

 पंजाब के मामून मिलिट्री बेस कैंप में आयोजित होगा अंलकरण समारोह

बताया गया है कि आगामी 4 मार्च 2022 को पंजाब के मामून मिलिट्री स्टेशन में आयोजित पश्चिमी कमान अलंकरण समारोह में पश्चिमी कमान द्वारा शहीद जय किशोर को सेना मेडल वीरता से सम्मानित किया जाएगा । जो मेडल उनके माता पिता प्राप्त करेंगे । शहीद सैनिक जय किशोर सिंह के घर पहुंचे बिहार रेजीमेंट 12 वीं बटालियन के नायक सूबेदार बाल्मीकि कुमार , सूबेदार जय प्रकाश सिंह एवं नायक प्रेम विश्वनाथ राम आदि गणमान्य रंजन एवं जंदाहा थाना अध्यक्ष लोगों ने सर्वप्रथम शहीद सैनिक के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं सैलूट कर श्रद्धांजलि अर्पित किया।

तत्पश्चात सेना के अधिकारियों द्वारा शहीद सैनिक के पिता राज कपूर सिंह एवं माता मंजू देवी को अंग वस्त्र से सम्मानित करते हुए सेना मेडल प्राप्त करने के लिए औपचारिक निमंत्रण दिया गया । इस अवसर पर उपस्थित प्रखंड प्रमुख ओम प्रकाश साहनी अनुमंडल विधायक प्रतिनिधि अखिलेश शर्मा मुखिया सुनीता देवी सरपंच रेनू देवी समाजसेवी कुंदन साह जदयू नेता राजद प्रखंड अध्यक्ष राजेश ठाकुर लालदेव राम रणधीर कुमार सिंह राजद जिला महासचिव राम श्लोक राय पूर्व सरपंच नथनी ठाकुर पूर्व मुखिया सुरेश प्रसाद सिंह राधा स्वामी शहीद सैनिक के बड़े भाई भारतीय सेना के जवान नंदकिशोर सिंह भाई शिवम कुमार आदि गणमान्य के अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने शहीद सैनिक को श्रद्धांजलि अर्पित किया ।

शहादत पर देश को गर्व

 जिले के जंदाहा प्रखंड के मुकुंदपुर भात पंचायत के चकफतह निवासी भारतीय सेना के बिहार रेजीमेंट के 12 वीं बटालियन के शहीद सैनिक जय किशोर सिंह की शहादत पर देश राज्य एवं समाज को गर्व है। मालूम हो कि 16 जून 2020 को लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में देश की रक्षा में सैनिक जय किशोर सिंह ने दुश्मन के सम्मुख अदम्य अपने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपने साहस और धैर्य का प्रदर्शन करते कर्तव्य की राह में सर्वोच्च बलिदान दे दिया था । शहीद जय किशोर सिंह के घर पहुंचे सेना के अधिकारी वाल्मीकि कुमार ने बताया कि शहीद जय किशोर सिंह की वीरता और साहस तथा देश के लिए उनके समर्पण को याद करने के लिए भारतीय सेना के उनके साथी के साथ ही तथा इलाके के गणमान्य लोग इकट्ठा हुए हैं । 

चीनी सेना को दी थी पटखनी

उन्होंने बताया कि शहीद जय किशोर सिंह पूर्वी लद्दाख में सुदृढ़ीकरण कॉलम का हिस्सा थे। गया तो उन्होंने स्वेच्छा से गश्ती दल जब ऑपरेशनल कार्य के लिए बुलाया के प्रमुख स्काउट के रूप में कार्य किया तथा दुश्मन के सम्मुख अदम्य साहस और धैर्य का प्रदर्शन किया । उन्होंने बताया कि एक बार जब झड़प हिंसक हो गई तो शहीद जय किशोर सिंह दुर्गम बाधाओं के खिलाफ कमान तत्व और साथियों की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में खड़े थे। इस भयंकर युद्ध में शामिल वह अपने स्थान पर अटल बने रहे। लेकिन बाद में दुश्मन की फायर की चपेट में परंतु इसके बावजूद दुश्मन के खिलाफ आने से गंभीर रूप से घायल हो गए। मजबूती से खड़े रहे और अपने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपने कर्तव्य की राह में बलिदान दिया ।

 बताया गया है कि शहीद जय किशोर सिंह को 4 मार्च 2022 को पंजाब के मामून मिलिट्री स्टेशन में आयोजित पश्चिमी कमान अलंकरण समारोह में पश्चिमी कमान द्वारा सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा ।

REPORTED BY - VIKASH MAHAPATRA

Suggested News