दरभंगा में सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन, भक्तों की उमड़ी भीड़

दरभंगा में सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन, भक्तों की उमड़ी भीड़

दरभंगा. अखिल भारतीय हिंदू जागरण सेवा समिति दरभंगा के तत्वाधान में शनिवार को दरभंगा राज परिसर स्थित मनोकामना मंदिर परिसर में सातवां सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ व भंडारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन शाम के 7 बजकर 30 मिनट पर प्रारंभ हुआ जो रात के 8 बजे तक चला। जिसमें जिले के सैकड़ों भक्तों ने हिस्सा लिया और हनुमानजी की भक्ति में लीन रहे। इस अवसर पर प्रख्यात शंख वादक विपिन के शंख वादन के बाद हनुमान चालीसा पाठ और हनुमानजी की आरती का आयोजन किया गया।

भक्ति भजन से होता है जनमानस का कल्याण

वहीं सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ में भाग लेने पहुंचे ओमप्रकाश झा ने कहा कि यह तो बजरंगबली की कृपा है कि मुझे आज इस आयोजन में शामिल होने का अवसर मिला है। मैं यहां पर जितने भी सनातन धर्म से जुड़े लोग हैं, उनसे आग्रह करेंगे कि इसमें आप लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। वहीं उन्होंने कहा कि भक्ति भजन कल्यानार्थ के लिए किया जाता है। जिससे विश्व का कल्याण, लोगों का कल्याण के साथ ही जनमानस का कल्याण हो। इसे उसी उद्देश से शुरू किया गया है। जिससे सनातन धर्म के प्रति लोगों का श्रद्धा बरकरार रहे और विश्व का कल्याण हो।

छोटा सा अभियान ले रहा है बड़ा स्वरूप

वहीं अखिल भारतीय हिंदू जागरण सेवा समिति के अध्यक्ष सह पूर्व विधायक अमरनाथ गामी ने कहा कि सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का शुरुआत पांच लोगों से की गई थी। लेकिन आज हजारों की संख्या में भक्त पहुंचकर जुट रहे हैं। भक्तों की भावना को देखते हुए हमारे संगठन के द्वारा दरभंगा जिला के अन्य क्षेत्रों के साथ ही पड़ोसी राज्य झारखंड में भी सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन शुरू होने जा रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि हर हिंदू की इच्छा है कि हम संगठित हो। जिसका परिणाम है कि यह छोटा सा अभियान बड़ा स्वरूप ले रहा है।

दरभंगा का यह अभियान बनेगा देश का अभियान

अमरनाथ गामी ने कहा कि हिंदू धर्म में सबसे कम समय का अनुष्ठान हनुमान चालीसा का पाठ है। जो 10 मिनट में समाप्त होता है। हनुमानजी की आरती 5 मिनट में समाप्त हो जाती है। मात्र 15 मिनट अपने व्यस्त समय में से दे सकते हैं और लोग दे रहे हैं। जिनको मालूम नहीं है वे नहीं आ रहे हैं। जिन्हें मालूम है वैसे लोग नियमित रूप से आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का सातवां सप्ताह है। जिसे यहां के भक्तों ने विराट रूप दिया है। हनुमानजी की कृपा से दरभंगा का यह अभियान देश का अभियान बनेगा।


Find Us on Facebook

Trending News