बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बगहा में 11 कन्याओं का हुआ सामूहिक विवाह, राज्यसभा सांसद सहित कई लोगों ने वर-वधू को दी शुभकामना

बगहा में 11 कन्याओं का हुआ सामूहिक विवाह, राज्यसभा सांसद सहित कई लोगों ने वर-वधू को दी शुभकामना

BAGAHA : बगहा में आज धूमधाम एवं वेद मंत्रोच्चारण के साथ 11 कन्याओं की शादी कराई गई. इस शादी का राज्यसभा सांसद सतीशचंद्र दुबे के साथ हजारों लोग चश्मदीद बने. सांसद ने समिति के सदस्यों के कार्यों की सराहना की. पतिलार पंचायत अंतर्गत मठ परिसर में महाशिवरात्रि को 11 कन्याओं की शादी धूमधाम व गाजेबाजे के साथ बिना दहेज के कराई गई. 

यज्ञ समिति के सदस्य धनंजय यादव, काजू प्रसाद, आशुतोष शुक्ल, बलिराम सिंह व लाल बाबू राव ने बताया कि समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया था कि बिना दहेज के गरीब व विवश परिवार की बेटियों की शादी कराई जाए. इस परंपरा से दहेज उन्मूलन को बल मिलेगा. आज समाज में दहेज रूपी दानव कई बेटियों की जिंदगी को नारकीय बना चुका है. अब प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि पर्व के दिन शिव विवाहोत्सव की शोभायात्रा निकालने के बाद रात्रि में गरीब कन्याओं की शादी बिना दहेज के कराई जाएगी. 

शादी क बाद कन्या की विदाई में अंगवस्त्र, आभूषण व फर्नीचर भी दी गई. इसके पूर्व वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ रात में शादी कराई गई. इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सतीशचंद्र दुबे ने समिति के सदस्यों की सराहना की. उनके साहस को धन्यवाद देते हुए कहा कि ये नवयुवक समाज के उत्थान व परिवर्तन को ले संकल्पित हैं. बेटियां समाज की प्रतिष्ठा व धरोहर है. बेटियों की शादी बिना दहेज के कराना एक बड़ा पुण्य कार्य है. साथ ही उन्होंने क्षेत्र के लोगों को धन्यवाद दिया कि ऐसे कार्य करने के लिए वे आगे आये. इस अवसर पर स्वामी उपेन्द्र पराशर जी महाराज ने कहा कि क्षेत्र के लोगों के साहस को मैं धन्यवाद देता हूँ. इस कार्य में लोगों ने जितना उत्साह दिखाया है. वह शुभ का संकेत है. साथ ही सामूहिक विवाह में भगवताचार्य फलाहारी बाबा के अहम योगदान को भुलाया नही जा सकता. समारोह को सफल बनाने में पूरे क्षेत्र के लोगों की भूमिका अहम रही. 

इनकी हुई शादी

1. विन्दा कुमारी संग रूदल पासवान, 2. रेखा कुमारी संग अनिरुद्ध कुमार, 3. सुंदर पति कुमारी संग राजहरण चौधरी, 4. रमिता कुमारी संग रामजीत कुमार, 5. किरण कुमारी संग डब्लू कुमार , 6. काजल कुमारी संग धर्मराज कुमार ,7. प्रतिमा कुमारी संग विकेश कुमार ,8. पिंकी कुमारी संग हीरालाल कुमार , 9. खुशबू कुमारी संग वृन्दराम , 10. मंतुरी कुमारी संग जितेंद्र शर्मा, 11. नेहा कुमारी संग विजय कुमार. 

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट


Suggested News