बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इलेक्ट्रिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, काम कर रहे 12 लोगों की मौत, पीएम और सीएम ने जताया दुःख

इलेक्ट्रिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, काम कर रहे 12 लोगों की मौत, पीएम और सीएम ने जताया दुःख

DESK : यूपी के हापुड़ जिले में इलेक्ट्रिक सामान बनाने वाली एक फैक्टरी में भीषण आग लग गई। जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं 15 से ज्यादा लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। आग लगने के दौरान इतना तेज धमाका हुआ कि दूर दूर तक सुनाई दिया।  घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया और लोग आग बुझाने के लिए तेजी से फैक्ट्री की तरफ भागे। इस हादसे की सूचना के बाद आनन फानन में फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया. फैक्ट्री में पुलिस टीम भी पहुंच गई। जानकारी मिलते हीआनन-फानन में जिलाधिकारी मेधा रूपम सहित अन्य सीनियर अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया.जिलाधिकारी ने कहा कि घटना की जांच के लिए एक कमेटी गठित कीजा रही है।

दूर तक सुनाई दिया धमाका

हापुड़ फैक्ट्री में बॉयलर फटने के बाद धमाका इतना जोरदार था कि बाहर खड़ी कार तक मलबा पहुंच गया. आसपास के लोगों ने धमाके की आवाज सुनी तो वे दहशत में आ गए।  धमाके की आवाज के साथ दीवारों का मलबा आसपास के क्षेत्रों में बिखर गया। स्टील की मोटी चादरें हवा में उड़ती हुई नजर आई।

प्रशासन ने नौ मौतों की पुष्टि की

गंभीर हालत वाले आठ मरीजों को गाजियाबाद जिले के संजयनगर स्थित संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराया गया। उपचार के दौरान बुरी तरह से झुलसे एक 25 वर्षीय मरीज की मौत हो गई है। सीएमएस डा. विनोद चंद पांडेय ने इसकी पुष्टि की है। शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी में रखवा दिया गया है। मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है।

इसके अलावा 78 प्रतिशत जली अवस्था में भर्ती किए गए छह मरीजों को बेहतर उपचार के लिए सफदरजंग अस्पताल दिल्ली रेफर कर दिया गया है। इनमें भड़ेरी गांठ शहाजहांपुर के रहने वाले छविराम(18), प्रदीप(18), यूसुफ(28), सायदा(18), अफसाना(24) और मतियाना मेरठ निवासी सागर(23) शामिल हैं। सीएमएस ने बताया कि घायल आथिया(20) का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

पीएम ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे में दुख प्रकट किया है। पीएमओ की ओर से ट्वीट में कहा गया, "उत्तर प्रदेश के हापुड़ की केमिकल फैक्ट्री में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। घायलों के इलाज और दूसरी हर संभव सहायता में राज्य सरकार तत्परता से जुटी है।"

सीएम ने हर संभव मदद का भरोसा

आग की घटना का सीएम योगी ने संज्ञान लिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "मुख्यमंत्री योगी आदित्याथ ने फैक्टरी में आग लगने से हुई जनहानि में गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव कार्य कराने और मृतकों के परिजनों की हर संभव मदद करने के निर्देश दिए हैं। साथी अधिकारियों को दुर्घटना की जांच विशेषज्ञों द्वारा कराने के लिए निर्देश निर्देशित किया गया है।"

Suggested News