हीरो सर्विस सेंटर में लगी भीषण आग, लैपटॉप, कंप्यूटर और जरुरी कागज जलकर राख, दो माह पहले बचाव के लिए हुआ था मॉक ड्रिल

 हीरो सर्विस सेंटर में लगी भीषण आग, लैपटॉप, कंप्यूटर और जरुरी कागज जलकर राख, दो माह पहले बचाव के लिए हुआ था मॉक ड्रिल

PATNA : पटना के मनेर थाने के छितनावा गांव स्थित हीरो मोटर साइकिल सर्विस सेंटर में आग लग गयी। अचानक भड़की आग में सर्विस सेंटर में भगदड़ मच गयी। वही सेंटर के आसपास रह रहे लोग भी दहशत में आ गये। सर्विस सेंटर के कर्मचारियों ने आग लगने की सूचना फौरन दमकल को दी।

आग की लपट इतनी तेज थी कि आग बुझाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं वर्कशॉप में मोबिल और डीजल की मात्रा उपलब्ध रहने के कारण आग की लपट काफी तेज होती जा रही थी। इस पर काबू करने के लिए अग्निशमन दस्ते को पानी के साथ फॉग की मात्रा मिलाकर आग लगने वाले जगह पर तेजी से काम किया गया। इस बीच वर्कशॉप में रखे गए काफी गाड़ियों के पार्ट्स और कार्यालय के कागजात जलकर राख हो गए। आग लगने के कारणों का खुलासा अभी तक नहीं हो सका है। आसपास के लोगों एवं अग्निशमन के पदाधिकारियों की माने तो आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। 

अग्निशमन के दस्ते के पदाधिकारी इंद्रजीत कुमार से बात करने पर उन्होंने बताया कि शुक्रवार की अहले सुबह उन्हें यह सूचना मिली की वर्कशॉप में आग लग गई है। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन दस्ते की तीन बड़ी और तीन छोटी गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया। इतना ही नहीं पानी में फॉग की मात्रा डालकर आग पर काबू पाया जा सका। बताते चलें कि अभी लगभग 2 महीना पूर्व उसी वर्कशॉप में अग्निशमन दस्ते के द्वारा आग पर काबू पाने के लिए मॉक ड्रिल किया गया था। महोदय के माध्यम से लोगों को आग पर जल्द से जल्द काबू पाने के उपाय बताए गए थे लेकिन जिस वक्त वर्कशॉप में आग लगी उस वक्त वहां कोई मौजूद नहीं था जिसके कारण आग की लपट धीरे-धीरे तेज होती गयी। 

आसपास के लोगों ने बताया कि अगर जल्द ही अग्निशमन की गाड़ी नहीं पहुंचती और आग पर काबू नहीं पाया जाता तो और भी बड़ा हादसा हो सकता था। अग्निशमन दस्ते के अधिकारी इंद्रजीत कुमार ने बताया कि इस बात की सूचना अग्निशमन के बड़े अधिकारियों को भी देख कर आग पर काबू पाने के कई दिशा निर्देश एवं उपाय और सुझावों से लिया गया जिसमें फॉग की 140 लीटर पानी में मिलाकर इस्तेमाल करके आग पर जल्द से जल्द काबू पा लिया गया।

Find Us on Facebook

Trending News