बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मौसम विभाग का अलर्ट: अगले चार दिन जबरदस्त बारिश, जून में टूट गया दो दशक का रिकॉर्ड,131मिलीमीटर हुई बारिश

मौसम विभाग का अलर्ट: अगले चार दिन जबरदस्त बारिश, जून में टूट गया दो दशक का रिकॉर्ड,131मिलीमीटर हुई बारिश

Patna: मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है की अगले 4 दिन तक पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार हैं. बताया गया है की पिछले 7 साल से लगातार मानसून पर अलनीनो का प्रभाव रहता था इस बार अलनीनो के प्रभाव से मुक्त मानसून बिहार में औसत बारिश की अच्छी अच्छा दस्तक दिया है, बिहार के पश्चिम मध्य हिस्से और पटना सहित के इलाके में अगले 4 दिन तक अच्छी बारिश के आसार है.


प्रदेश में अब तक 100 मिमी से अधिक बारिश
अलनीनो के प्रभाव से मुक्त मानसून ने बिहार में शानदार दस्तक दी है. जून के महीने में पिछले दो दशक के औसत बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है. बताया गया है कि पूरे प्रदेश में अब तक औसतन 131 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो चुकी है. कृषि विशेषज्ञों की माने तो बारिश अगर इसी तरह से होती रहे तो इस साल धान की फसल का रिकॉर्ड टूट सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक कल 5:30 बजे तक औसतन 20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई वहीं 18 स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में औसत 131 के लिए मीट मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. वहीं लखीसराय जिले में सबसे अधिक 151 मिलीमीटर पटना में 83.4 मिलीमीटर अरवल में 83 मुजफ्फरपुर में 82.6 छपरा में 76.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

12 साल बाद जून में 24 घण्टे में सर्वाधिक बारिश
बताया गया है कि 12 साल बाद जून में 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश हुई है. 24 घंटे में पटना में 83.4 मिलीमीटर बारिश हुई है जो पिछले 12 साल का रिकॉर्ड है. गौरतलब है कि पटना में 24 घंटे में 205.4 मिलीमीटर बारिश 1997 में रिकॉर्ड की गई थी.

Suggested News