बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया में आयुष्मान कार्ड बनाने के विशेष शिविर का मेयर ने किया उद्घाटन, कहा पांच लाख तक के इलाज की मिलेगी नि: शुल्क सुविधा

बेतिया में आयुष्मान कार्ड बनाने के विशेष शिविर का मेयर ने किया उद्घाटन, कहा पांच लाख तक के इलाज की मिलेगी नि: शुल्क सुविधा

BETTIAH : पश्चिमी चम्पारण के बेतिया नगर निगम क्षेत्र के ऐतिहासिक हजारीमल धर्मशाला परिसर में आयुष्मान भारत योजना के तहत आयोजित गोल्डन कार्ड बनाने के विशेष शिविर का महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र की आम जनता को सरकार से उपलब्ध विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिलाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। 

कहा की अब केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त निर्णय से सभी राशन कार्ड धारकों का आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत गोल्डन कार्ड बनाने का अभियान शुरू किया गया है। ताकि प्रत्येक लक्षित अर्थात राशन कार्ड धारक व उनके परिजन पांच लाख रुपए तक की इलाज सुविधा नि:शुल्क प्राप्त कर सकें। इसके लिए दो मार्च से ही अपने पूरे जिले के साथ सम्पूर्ण नगर निगम क्षेत्र के सभी पीडीएस दुकानों के पास विशेष शिविर लगाना शुरू किया गया है। 

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के आलोक में महापौर सिकारिया ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत नगर निगम क्षेत्र के कुल करीब एक लाख राशन कार्ड धारकों का गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत लाभार्थियों के डेटाबेस में राशन कार्ड धारकों का निबंधन है, इसलिए गोल्डन कार्ड से वंचित लाभार्थियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करते हुए इसका संचालन आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ एकीकृत प्लेटफार्म पर किए जाने की स्वीकृति प्राप्त हुई हुई है। इसके बाद मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से नगर निगम क्षेत्र के लाभुकों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना है।

मेयर सिकारिया ने यह भी बताया कि इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि कार्ड बनाने के लिए सरकार द्वारा सीएससी संचालकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट

Suggested News