बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मौसम विभाग का अलर्ट, इस जिले में तीन दिनों तक भारी बारिश के साथ व्रजपात की संभावना

मौसम विभाग का अलर्ट, इस जिले में तीन दिनों तक भारी बारिश के साथ व्रजपात की संभावना

Purniya : मौसम विभाग ने पूर्णिया जिला के साथ उत्तरी बिहार के नेपाल से सटे जिलो में 11 जुलाई तक मूसलाधार बारिश के साथ साथ व्रजपात की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया है. वही मौसम विभाग ने निचले इलाकों में जल जमाव और नदियों के जलस्तर में बढोत्तरी के अलावे जानमाल की क्षति का भी अनुमान लगाया है.

इधर मौसम विभाग के अलर्ट के  बाद जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी अधिकारियों को गम्भीर हालात पर नजर बनाए रखने का आदेश  दिये है. 

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग के द्वारा अलर्ट जारी करने के बाद ही अधिकारी युद्ध स्तर पर इससे निपटने में जुटे हैं. जहाँ अधिकारियो को जिले के सभी नदी जैसे महानन्दा,परमान और कनकई नदियों के आस पास के इलाको पर भी पैनी नजर रखने की हिदायत दी गई है. हालांकि इस बीच नेपाल में तेज बारिश के बाद इन नदियों मे जलस्तर बढ़ने की संभावना बनी हुई है. 

साथ ही जिलाधिकारी ने आमजनमानस से अपील भी की है कि बारिश के दौरान अपने घरों से ना निकले अत्यंत आवश्यक हो तो ही घरों से निकले. घर में रहे सुरक्षित रहे.

वहीं पूर्णिया मौसम विभाग के वैज्ञानिक एस.के.सुमन ने बताया कि पटना मौसम विभाग केंद्र ने अगले 72 घण्टो के लिए हाई अलर्ट जारी किया है.

उन्होंने बताया कि पूर्णिया में निरंतर वायुमंडल का दबाव घटता ही जा रहा है. जिस कारण आसमान में लगातार  बादलों के आने जाने से गर्मी और उमस भी बढ़ रही है. जबकि पिछले 24 घण्टो में पूर्णिया शहर में 8.8 मिमी वारिश दर्ज किया गया. वही वायुमंडल की आर्द्रता सुबह मे 85 प्रतिशत और शाम में 79 प्रतिशत दर्ज किया गया.

पूर्णिया से श्याम नन्दन की रिपोर्ट 

Suggested News