महात्मा गांधी के चंपारण में मजदूरों के लिए वरदान का काम कर रही है मनरेगा, हर दिन इतने सौ श्रमिकों को मिल रहा है रोजगार

महात्मा गांधी के चंपारण में मजदूरों के लिए वरदान का काम कर रही है मनरेगा, हर दिन इतने सौ श्रमिकों को मिल रहा है रोजगार

MOTIHARI : मोतिहारी में मनरेगा योजना मजदूरों के लिए वरदान साबित हो रहा है।  जिले के अरेराज प्रखंड क्षेत्र में चयनित 5 पोखर की खुदाई में 1500 मजदूरों को प्रतिदिन रोजगार मिल रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जल सरोवर कार्यक्रम के तहत प्रखंड के चयनिय सात पोखर की खुदाई ,सौन्द्रीयकरन का कार्य मनरेगा योजना के तहत किया जा रहा है। डीएम शीर्षत कपिल अशोक के ड्रीम प्रोजेक्ट अमृत जल संचय योजना के तहत जिला के सभी प्रखंडो में चयनित बड़े व पुराने पुराने पोखर की खुदाई का कार्य किया जा रहा है ।

बता दें कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में अरेराज प्रखंड के सात पोखर का अमृत जल संचय योजना के तहत चयन किया गया है। चयनित सभी पोखर की खुदाई का कार्य मनरेगा योजना के तहत किया जा रहा है। चयनित पोखर खुदाई से जहा जल संचय का कार्य होगा। वहीं प्रतिदिन लगभग 1500म जदूरों को रोजगार का अवसर प्रदान हो रहा है। 

मनरेगा विभाग द्वारा अरेराज प्रखण्ड के मलाही दरगाह,राजेपुर ,लौरिया,नगदहा,चटिया दियर सहित पोखर का चयन किया गया है ।प्रति पोखर लगभग 15 से 20 लाख खर्च का कार्य योजना बनाया गया है ।पोखर के चारो तरफ तटबंध को फ़्रेल्वर ब्लॉक का निर्माण किया जा रहा है ।जिसपर आसपास के लोग सुबह में मॉर्निंग वॉक भी करेंगे।

अरेराज मनरेगा जेई नितेश कुमार ने बताया कि चयनित पोखर की खुदाई का कार्य मजदूरों द्वारा किया जा रहा है। प्रतिदिन लगभग 1500 मजदूर कार्य कर रहे है। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर चयनित सभी पोखर पर 15 अगस्त को झंडोतोलन किया जाएगा। खुदाई कार्य का प्रतिदिन निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण कार्य करने का संवेदक को निर्देश दिया गया है।


Find Us on Facebook

Trending News