बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बारिश में डूब गई लाखों की मक्के की फसल, निराश किसानों ने अब सरकार से लगाई उम्मीदें, की मुआवजे की मांग

बारिश में डूब गई लाखों की मक्के की फसल, निराश किसानों ने अब सरकार से लगाई उम्मीदें, की मुआवजे की मांग

MUZAFFARPUR : जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण मुजफ्फरपुर जिले के बोचहा प्रखंड अंतर्गत उनसर पंचायत सहित प्रखंड के कई इलाकों में मक्के की फसल खेत में ही सर जाने से किसानों को भारी क्षति हुई है।  वहीं स्थानीय पंचायत समिति सदस्य शोभा देवी एवं समाज सेवी प्रशांत कुमार यादव ने कहा कि इसके साथ ही आगामी धान फसल की रोपाई के लिए बीज गिराना भी असंभव लग रहा है। जो अब तक खेतों में नहीं मिल पाया है किसानों की मांग है कि उसे बर्बाद हुए फसलों की मुआवजा सरकार दे। 

समाज सेवी प्रशांत कुमार यादव ने सरकार से किसानों की क्षतिपूर्ति करने के लिए मांग भी किया है। किसानों का कहना है कि मक्के का फसल काटने से पहले ही भारी बारिश शुरू हो गया और बारिश होता रहा ऐसे में फसल काटने में किसान असमर्थ हो गए इसी बीच बरसात के पानी में फसल खराब होने लगा। हालांकि कुछ किसानों ने अपने मक्के को खराब होते होते कुछ बचा भी लिया लेकिन ज्यादातर फसल पूरी तरह से पानी में डूबकर खराब हो गई।

सरकार करे मदद

 ऐसे में किसान बेहाल हो गए हैं। उन्हें सरकारी अनुदान राशि की आवश्यकता है। अगर समय रहते सरकार किसानों को फसल क्षति की मुआवजा नहीं देते हैं। तो किसान आर्थिक रूप से कमजोर हो जाएंगे।


Suggested News