जानिए किसे और कैसे मिलेगी गरीब कामगारों को 3000 रु की मंथली पेंशन...

जानिए किसे और कैसे मिलेगी गरीब कामगारों को 3000 रु की मंथली पेंशन...

DELHI/PATNA : मोदी सरकार ने बजट 2019 में गरीब कामगारों को बड़ा तोहफा दिया है। असंगठित सेक्टर में काम करने वाले वर्कर्स के लिए सरकार ने मंथली पेंशन का इंतजाम किया है। इस योजना से जुड़ने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगारों को रिटायरमेंट के बाद आजीवन 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा। आइए हम आपको बताते हैं इस योजना से किसे और कैसे फायदा मिलेगा ...

18 साल में एंट्री करने पर सिर्फ 55 रुपये अंशदान

योजना से जुड़ने वाले कामगारों को हर महीने बैंक में एक मामूली रकम जमा करनी होगी। योजना के अनुसार असंगठित क्षेत्र का कोई कर्मचारी यदि 29 वर्ष की आयु में इस पेंशन योजना में दाखिल होता है तो उसे 60 वर्ष की आयु तक हर माह 100 रुपये का योगदान देना होगा। योजना में असंगठित क्षेत्र का कोई कर्मचारी 18 वर्ष की आयु में प्रवेश करता है तो उसे हर माह 55 रुपये का योगदान देना होगा। सरकार हर कर्मचारी के पेंशन खाते में प्रति माह बराबर की राशि का अंशदान करेगी। इस पेंशन स्कीम का लाभ केवल उन कामगारों को मिलेगा जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपये से कम है।

10 करोड़ कर्मियों को लाभ

सरकार ने कहा कि इस योजना से असंगठित क्षेत्र में 10 करोड़ कर्मियों को लाभ होगा। यह योजना आगामी 5 साल में असंगठित क्षेत्र के लिए विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है। मंत्री ने लोकसभा को सूचित किया कि सरकार बजट में इस योजना के लिए शुरुआत में 500 करोड़ रुपए मुहैया करा रही है। बाद में इसके लिए अतिरिक्त राशि उपलब्ध करायी जाएगी। इस योजना को चालू वर्ष से लागू किया जाएगा।


Find Us on Facebook

Trending News