मिथिला लुक के साथ दिल्ली के सफर पर निकली बिहार संपर्क क्रांति

मिथिला लुक के साथ दिल्ली के सफर पर निकली बिहार संपर्क क्रांति

N4N Desk: दुनिया भर में मशहूर बिहार का मिथिला पेंटिंग अब एक सुनहरे सफर पर निकल गयी है। मिथिला पेंटिंग का यह सफर एक रेल सफर है. संपर्क क्रांति एक्सप्रेस मिथिला पेंटिंग से ऐसी सजी है मानों कोई दुल्हन।  बिहार संपर्क क्रांति के 9 बोगियों को मिथिला पेंटिंग से सजाया गया है. 

इस ट्रेन को सजाने में मिथिला की 40 महिलाओं ने जीतोड़ मेहनत की है. और अपनी हुनर की कला को पूरी ट्रेन बखूबी दर्शाया है. मनमोहक मिथिला पेंटिंग से सजी संपर्क क्रांति ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना हो गई। दरभंगा में डीआरएम आरके जैन मिथिला पेटिंग युक्त बोगी का लोकार्पण करेंगे. डीआरएम श्री जैन ने बताया कि वह अधिकारियों के साथ उक्त ट्रेन से हाजीपुर तक जाएंगे.

ट्रेन की खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। दरभंगा से निकली संपर्क क्रांति को भारतीय रेलवे की कोशिश से दुल्हन की तरह सजाया गया है। बिहार की संस्कृति को समेटे ये ट्रेन पहली बार गुरुवार यानी आज दिल्ली पहुंचेगी. ट्रेन, मिथला की संस्कृति को दर्शा रही है. संभावना जताई जा रही है कि आनेवाले कुछ दिनों में और भी ट्रेने दुल्हन की तरह तैयार होगी.

बता दें कि बिहार के मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाया गया है। 7005 वर्ग फीट में बनी मधुबनी पेंटिंग ने मधुबनी रेलवे स्टेशन को एक अलग पहचान दी है। मधुबनी के 182 कलाकारों ने इसे बनाया है।

Find Us on Facebook

Trending News