बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बकाया पैसे का भुगतान नहीं होने से मनरेगा कर्मियों में रोष, पूर्व मुखिया ने अधिकारियों पर घूस मांगने का लगाया आरोप

बकाया पैसे का भुगतान नहीं होने से मनरेगा कर्मियों में रोष, पूर्व मुखिया ने अधिकारियों पर घूस मांगने का लगाया आरोप

Nalanda : जिले के चण्डी प्रखंड के माधोपुर पंचायत में मनरेगा के तहत कार्य शुरू हो गया है। 30 मजदूरों की टीम पईन उढ़ाही का कार्य कर रही है। इस पंचायत में मनरेगा का काम लगभग 3-4 वर्ष के बाद शुरू हुआ है। हालाकिं ये कर्मी बाकाया वेतन का भुगतान नहीं होने से नाराज है। 

फिर से कार्य लगे इन मनरेगा कर्मियों का कहना है कि उन्हें उनके किए गए काम का भुगतान पूर्व में नहीं किया गया था। इसी को लेकर कोई भी मनरेगा कर्मी मनरेगा का कार्य नहीं कर रहे थे। फिर इस आस के साथ काम को शुरु किया है कि सरकार उनके बकाये वेतन का भुगतान जल्द से जल्द कर देगी। 

वहीं पूर्व मुखिया रविंद्र प्रसाद ने बताया कि उनके पूर्व के कार्यकाल का मनरेगा का भुगतान नहीं किया गया है, क्योंकि मनरेगा कार्यालय में इसके एवज में मोटी रकम मांगी जाती थी। जिसे देने में वह असमर्थ थे। इसी को लेकर मनरेगा कर्मियों का वेतन भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है। 

इतना ही नहीं पूर्व मुखिया ने माधोपुर पंचायत में मास्क और साबुन के वितरण नहीं होने पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे पंचायत को संक्रमण से बचाने को लेकर   सैनिटाइजेशन का कार्य भी नहीं करवाया गया है। 

मनरेगा मजदूर विष्णु पासवान ने कहां कि 2016 तक लगभग 100 मनरेगा मजदूरों द्वारा किए गए कार्य का 12 से 14 लाख रुपए का भुगतान नहीं किया गया है। लोक शिकायत में शिकायत करने के बावजूद अभी तक मजदूरों को पैसे नहीं दिए गए हैं। 

इधर पूर्व मुखिया रविंद्र प्रसाद ने काम कर रहे हैं मनरेगा मजदूरों को साबुन और मास्क दिया और उन्हें सोशल डिस्टेंस बनाकर कार्य करने की सलाह दी।

बता दें वर्तमान समय में इन पंचायत में मनरेगा की 3 योजनाएं का काम चल रहा है। इधर पूर्व और वर्तमान कार्य का भुगतान नहीं होने की वजह से मनरेगा मजदूरों में काफी रोष व्याप्त है।

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News