बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खत्म हो जाएंगे मोबाइल टावर , 5जी को लेकर ट्राई कर रहा है यह व्यवस्था

खत्म हो जाएंगे मोबाइल टावर , 5जी को लेकर ट्राई कर रहा है यह व्यवस्था

PATNA : देश में 5जी नेटवर्क को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की तरफ इस बात की तैयारी की जा रही है कि 5जी नेटवर्क के लिए मोबाइल टावर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। बल्कि उसकी जगह बिजली के खंभों के जरिए 5G नेटवर्क पहुंचाने की प्लानिंग की जी रही है। इसे लेकर ट्राई (TRAI) ने बुधवार को दूरसंचार नेटवर्क 5G को इंस्टॉल करने के लिए बिजली के खंभों और बस स्टॉप जैसे स्ट्रीट फर्नीचर के इस्तेमाल की संभावना पर लोगों की राय मांगी गई है। 

खत्म हो जाएंगे मोबाइल टावर

अगर यह प्रयोग कामयाब रहा तो  भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि सार्वजनिक स्ट्रीट फर्नीचर के उपयोग से नए और बड़े मोबाइल टावरों और फाइबर की जरूरत खत्म हो जाएगी। ट्राई की तरफ से इस मामले में अपना सुझाव देने के लिए अंतिम तिथि 20 अप्रैल और काउंटर सुझाव देने के लिए 4 मई की तारीख निर्धारित की है। 

लागत में भी आएगी  कमी

आज के समय में मोबाइल नेटवर्क सर्विस उपलब्ध करानेवाली कंपनियों का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल नेटवर्क को मैंटेन करने में खर्च होता है। माना जा रहा है कि मोबाइल टावरों और फाइबर की जगह बिजली खंभों के इस्तेमाल से 5G नेटवर्क को इस्टॉल करने में कम लागत आएगी। साथ ही 5G नेटवर्क और सर्विस को शुरू करने में कम वक्त लगेगा। वही देश के ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों तक आसानी से 5G नेटवर्क पहुंचाया जा सकेगा। 

तेजी से होगा कवरेज

रिपोर्ट की मानें, तो स्ट्रीट फ़र्नीचर तक पहुंच प्रदान करने से देश में 5G छोटे सेल की तैनाती में एक अहम बाधा दूर हो सकती है। इसके अलावा mmWave 5G बैंड को पहुंचाना आसान हो जाएगा। बता दें कि mmWave 5G बैंड से सबसे तेज 5G नेटवर्क उपलब्ध कराए जा सकते हैं। लेकिन इनका कवरेज कम होता है। बिजली के खंभे से 5G पहुंचाने की तकनीक विकसित होने पर 5G स्पीड में तेजी आएगी। 

नगर निकायों की भी बढ़ेगी आमदनी

वहीं इस तकनीक को अगर मंजूरी मिलती है तो बिजली के खंभें, स्ट्रीट लाइट के साझा इंफ्रास्ट्रक्चर के उपयोग से अन्य सेक्टर जैसे नगर निगम की आमदनी में इजाफा होने की उम्मीद है। ट्राई ने कहा कि यूजर्स के बीच स्ट्रीट फर्नीचर साझा करने, राज्य बिजली कानूनों के तहत बिजली आपूर्ति के लिए आवश्यक अनुमति, छोटे सेल परिनियोजन के लिए छूट या थोक अनुमति आदि जैसे मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता है। 


Suggested News