मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, देश भर में बांधों की सुरक्षा के लिए बनेगा नया कानून

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, देश भर में बांधों की सुरक्षा के लिए बनेगा नया कानून

मोदी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। अब देश भर में बांधों की सुरक्षा के लिए नया कानून बनेगा।केंद्रीय कैबिनेट ने नेशनल डैम सेफ्टी बिल 2019 को लागू करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब नेशनल डैम सेफ्टी अथॉरिटी को 5,600 डैम को नियंत्रित करने की इजाजत दी जाएगी।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि देश में डैम सेफ्टी बिल भी आएगा। देश में 5 हजार बांध बने हैं और 4 हजार 7 सौ बांध निर्माणाधीन हैं। लेकिन लगभग 10 हजार बांधों की सुरक्षा के लिए कानून ही नहीं बना है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार डैम सेफ्टी पर कानून बनाया जा रहा है। इसके लिए पूरी नियमावली तय की जा रही है। अब इसके लिए भी जिम्मेवारी तय की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डैम के लिए पहली बार कानून बनाया जाएगा। कुछ बांध 100 साल पुराने हैं, वहीं कुछ ने 50 साल की उम्र पूरी कर ली है। इसलिए हर बांध का निगरानी, जांच और नियमित करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। हर बांध के निर्माण के लिए विशेषज्ञों की जानकारी ली जाएगी। साथ ही बांधों के मेंटिनेंस के लिए भी संस्थागत काम किए जाएंगे।

Find Us on Facebook

Trending News