महेंद्र सिंह धोनी को मोदी सरकार ने सौंपी नई जिम्मेदारी, NCC को बेहतर बनाने के लिए गठित समिति में किए गए शामिल

महेंद्र सिंह धोनी को मोदी सरकार ने सौंपी नई जिम्मेदारी, NCC को बेहतर बनाने के लिए गठित समिति में किए गए शामिल

NEW DELHI : अगले माह होने टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया के मेंटर बने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। मोदी सरकार ने उन्हें राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) को लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से गठित 15 सदस्यों वाली कमेटी में शामिल किया है। बताया गया कि रक्षा मंत्रालय ने एनसीसी को पहले से और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए उसकी व्यापक समीक्षा के लिए यह इस कमेट की गठन किया है।

इसके अलावा रक्षा मंत्रालय की ओर से बनाई गई इस कमेटी में उद्योगपति आनंद महिंद्रा के अलावा सांसद कर्नल (सेवानिवृत्त) राज्यवर्धन सिंह राठौर, राज्यसभा सदस्य विनय सहस्रबुद्धे, वित्त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल और जामिया मिलिया इस्लामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर का नाम शामिल है।अन्य सदस्यों में एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति वसुधा कामत, भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय आयोजन सचिव मुकुल कानिटकर, मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) आलोक राज, एसआईएस इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ऋतुराज सिन्हा और डाटाबुक के सीईओ आनंद शाह के नाम शामिल हैं। वहीं, पूर्व विधायक बैजयंत पांड को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है।

समय के अनुसार एनसीसी में किन बदलावों की जरुरत, समिति करेगी फैसला

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि समिति का गठन एनसीसी की व्यापक समीक्षा करने के लिए किया गया है ताकि बदलते समय में इसे कहीं अधिक प्रासंगिक बनाया जा सके। मंत्रालय ने कहा कि समिति, उन उपायों के लिए सुझाव देगी जो राष्ट्र निर्माण और विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय विकास कोशिशों के प्रति कहीं अधिक प्रभावी तरीके से योगदान देने में एनसीसी कैडेट को सशक्त कर सके। अधिकारियों ने बताया कि समिति संगठन को बेहतर बनाने के लिए एनसीसी कैडेट का सार्थक उपयोग करने और इसी तरह के युवा संगठनों को एनसीसी की गतिविधियों में शामिल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ उपायों की सिफारिश करेगी। 1948 एनसीसी खाकी वर्दी में सबसे बड़ा संगठन है जिसका उद्देश्य युवा नागरिकों के बीच चरित्र, अनुशासन, एक धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण और निस्वार्थ सेवा के आदर्श विकसित करना है। जिसमें अब बदलाव की जरुरत महसूस की जा रही है।

बता दें कुछ दिन पहले ही महेंद्र सिंह धोनी को टी20 क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम इंडिया का मेंटर नियुक्त किया गया है। महेंद्र सिंह धोनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल (मानद) हैं। 


Find Us on Facebook

Trending News