बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मैथिली पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, श्रेय लेने के लिए नेताओं में होड़

मैथिली पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, श्रेय लेने के लिए नेताओं में होड़

DELHI :  नरेंद्र मोदी सरकार मैथिली भाषा पर अचानक से मेहरबान हो उठी है. केंद्र सरकार ने मैथिली लिपी के संरक्षण और विकास के लिए एक चार सदस्यीय कमेटी बना दी है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर ये जानकारी दी है. केंद्र का ने फैसला दरभंगा के सांसद कीर्ति आजाद की मांग के बाद लिया है. हालांकि श्रेय लेने की होड़ में जदयू और बीजेपी के नेता भी लग गये हैं.

MODI-GOVERNMENT-FOCUS-ON-MAITHILI-LEADERS-FIGHT-FOR-CREDIT4.jpg

कीर्ति आजाद ने संसद में उठाया था मामला

मैथिली लिपी के संरक्षण और विकास की मांग कीर्ति आजाद ने संसद में की थी. इस साल 5 मार्च को आजाद ने संसद में मैथिली को लेकर सवाल उठाया था. जवाब देने उठे मंत्री प्रकाश जावडेकर ने तब कहा था कि केंद्र सरकार ने फिलहाल मैथिली के विकास के लिए कोई योजना नहीं बनायी है. लेकिन, तकरीबन तीन महीने बाद जावडेकर जागे. 29 मई को उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा कि उनकी सरकार मैथिली के विकास में पीछे नहीं रहेगी. जावडेकर ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने ही मैथिली को संविधान की आंठवी अनुसूचि में शामिल कराया था. मौजूदा मोदी सरकार ने उसके विकास के लिए चार सदस्यों की कमेटी बनायी है.

MODI-GOVERNMENT-FOCUS-ON-MAITHILI-LEADERS-FIGHT-FOR-CREDIT3.jpg

कौन हैं इस कमेटी में शामिल

केंद्र सरकार की कमेटी में मिथिला विश्वविद्यालय के मैथिली विभाग के अध्यक्ष डॉ रमण झा, संस्कृत विश्वविद्यालय के व्याकरण विभाग के अध्यक्ष पंडित शशिनाथ झा, मिथिला विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के रिटायर प्रोफेसर डॉ रत्नेश्वर मिश्रा और पटना महावीर मंदिर के प्रकाशन विभाग के प्रमुख पंडित भवनाथ झा को शामिल किया गया है. हालांकि केंद्र सरकार ने तय नहीं किया है ये कमेटी कितने दिनों में रिपोर्ट देगी.

MODI-GOVERNMENT-FOCUS-ON-MAITHILI-LEADERS-FIGHT-FOR-CREDIT2.jpg

श्रेय लेने के लिए नेताओं में छीना-झपटी

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद नेताओं में इसका श्रेय लेने की होड़ मच गयी है. बीजेपी के बागी सांसद कीर्ति आजाद ने इसके अपनी जीत बताते हुए ट्विट किया. कुछ ही देर बाद जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा ने ट्विटर पर इस फैसले के लिए केंद्र सरकार और प्रकाश जावडेकर का आभार जताया. कीर्ति आजाद समर्थकों को संजय झा का आभार भी रास नहीं आया और उन्होंने संजय झा को ट्रोल करना शुरू कर दिया.

प्रधानमंत्री भी मिथिला पेंटिंग के हुए दीवाने

विदेश दौरे पर गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में भी पेंटिंग के लिए अपना प्रेम दिखाया. सिंगापुर में कल नरेंद्र मोदी ने इंडिया हेरिटेज सेंटर का दौरा किया और वहां मिथिला पेंटिंग खरीदी. जेडीयू और बीजेपी के नेताओं ने मिथिला पेंटिंग को महत्व देने के लिए प्रधानंमंत्री का आभार जताया है.

Suggested News