बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

होली पर केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार देने जा रही है बड़ा तोहफा, खुश हो जाएंगे 50 लाख कर्मी और 65 लाख पेंशनर्स

होली पर केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार देने जा रही है बड़ा तोहफा, खुश हो जाएंगे 50 लाख कर्मी और 65 लाख पेंशनर्स

NEW DELHI : होली में अब सिर्फ एक सप्ताह का समय बचा हुआ है। हर कोई अभी से ही इसकी तैयारी में लगा है। वहीं केंद्र की मोदी सरकार भी अपने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कुछ खास प्लान कर रही है। जिसके बाद 50 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. 

डीए में होगी तीन फीसदी की बढ़ोतरी

होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) और पेंशनर्स को बड़ी गुड न्यूज मिलने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने जा रही है. होली से पहले इसका ऐलान हो सकता है. इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. 

 जानिए कितना बढ़ सकता है DA

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (AICPI) के दिसंबर 2021 के आंकड़े को ध्यान में रखते हुए सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का DA तीन फीसदी तक बढ़ा सकती है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 31 फीसदी का Dearness Allowance (DA) मिलता है.  अगर सरकार इसे बढ़ाने की घोषणा करती है तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला DA 34 फीसदी हो जाएगा.

चुनाव परिणाम के खत्म होने का है इंतजार

कल पांच राज्यों में हुए वोटों की गिनती होनी है। चुनाव के नतीजों के खत्म होने के साथ ही आचार संहिता भी समाप्त हो जाएगी। बताया जा रहा है नतीजे जारी होने के बाद सरकार डीए को लेकर फैसला कर सकती है. अगले कुछ दिनों में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होनी है. इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) एवं महंगाई राहत (DR) बढ़ाए जाने की घोषणा हो सकती है.

क्या होता है महंगाई भत्ता (What is Dearness Allowance)

गौरतलब है कि महंगाई लगातार बढ़ रही है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों की आमदनी में इजाफा भी जरूरी होता है. सरकार महंगाई के इम्पैक्ट को कम करने के लिए अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA देती है. महंगाई भत्ता का कैलकुलेश बेसिक सैलरी के आधार पर  किया जाता है. 


Suggested News