मोदी सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम, इन कर्मचारियों की सैलरी हो सकती है दोगुना से भी ज्यादा

मोदी सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम, इन कर्मचारियों की सैलरी हो सकती है दोगुना से भी ज्यादा

NEWS4NATION DESK : केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले 10 लाख कैजुअल कर्मचारियों की दीवाली जममग हो सकती है।  कहा जा रहा है कि इन कर्मचारियों के लिए सरकार ने दीवाली मनाने का प्रबंध कर दिया है। इन सभी को अब नियमित कर्मचारियों के बराबर वेतन मिलेगा क्योंकि सरकार ने माना है कि दोनों ही बराबर काम करते हैं। 

बताया जा रहा है कि बुधवार को इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय के अधीन कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को इस संदर्भ में आदेश दिया है।

केन्द्र सरकारके इस आदेश के अनुसार कि सभी कैजुअल कर्ममचारियों को 8 घंटे काम करने पर उसी पद पर काम करने वाले नियमित कर्मचारियों के वेतनमान (Pay Scale) के न्यूनतम मूल वेतन और महंगाई भत्ते के बराबर ही भुगतान होगा। वे जितने दिन काम करेंगे, उन्हें उतने दिनों का ही भुगतान होगा। हालांकि आदेश संख्या 49014/1/2017 के अनुसार उन्हें नियमित रोजगार पाने का हक नहीं होगा।

बता दें अभीतक इन कर्मचारियों को संबंधित राज्य सरकारों का तय किया न्यूनतम वेतन ही दिया जाता है। मसलन दिल्ली ने अकुशल श्रमिकों के लिए 14,000 रुपये प्रति महीने का वेतन तय किया गया था, लेकिन अब इस आदेश के बाद उन्हें ग्रुप डी के वेतनमान का न्यूनतम वेतन यानि 30,000 रुपये प्रति महीने दिया जाएगा। यानि एक बार में ही उनकी आमदनी दोगुनी से भी ज्यादा हो जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News