बिहार को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, ये रेलवे स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, रेल मंत्री ने संसद में की बड़ी घोषणा

बिहार को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, ये रेलवे स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, रेल मंत्री ने संसद में की बड़ी घोषणा

पटना. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि व्यवहार्यता अध्ययनों के आधार पर देश में रेलवे स्टेशनों को विकसित करने की योजना बनाई गई है जिसमें बिहार का दरभंगा रेलवे स्टेशन भी शामिल है। लोकसभा में गोपाल जी ठाकुर के प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी। 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिये तकनीकी आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन किया जाता है। इन व्यवहार्यता अध्ययनों के निष्कर्ष के आधार पर स्टेशनों को विकसित करने हेतु कार्य एवं चरणों में शुरू किये जाने की योजना बनाई गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘ दरभंगा रेलवे स्टेशन इस प्रकार के अध्ययनों के लिये चिन्हित किये गए स्टेशनों में से एक है।’’ मंत्री ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकसित करना एक जटिल प्रकृति का कार्य है और इसके लिये विस्तृत तकनीकी आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन और शहरी स्थानीय निकायों आदि की विभिन्न सांविधिक मंजूरी की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि इसे पूरा करने के लिये फिलहाल कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की जा सकती है।

हाल ही पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले कई रेलवे स्टेशनों को विकसित करने की घोषणा की गई थी। इसमें दरभंगा के नाम की भी चर्चा थी। अब दरभंगा को आधुनिक सुविधाओं से लैस करके उसे विकसित करने की बात रेलमंत्री ने भी कही है। चूँकि दरभंगा रेलवे स्टेशन उत्तर बिहार के कुछ बड़े स्टेशन में शामिल है और यहां से हर दिन बड़ी संख्या में लोग बिहार और देश के अन्य शहरों के लिए ट्रेन पकड़ते हैं इसलिए इसे विकसित करने की मांग की जाती रही है।


Find Us on Facebook

Trending News