मोदी सरकार की दिवाली गिफ्ट : आज रोजगार मेले में 75 हजार लोगों को सौंपे जाएंगे नियुक्ति पत्र, केंद्र के 50 मंत्रियों की दी गई जिम्मेदारी, इन विभागों में मिलेगी नौकरी

मोदी सरकार की दिवाली गिफ्ट : आज रोजगार मेले में 75 हजार लोगों को सौंपे जाएंगे नियुक्ति पत्र, केंद्र के 50 मंत्रियों की दी गई जिम्मेदारी, इन विभागों में मिलेगी नौकरी

NEW DELHI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव लॉन्च करेंगे। समारोह के दौरान 75 हजार युवाओं को नियुक्त पत्र सौंपे जाएंगे। PM इस दौरान इन युवाओं से वर्चुअली बातचीत भी करेंगे। रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए डेढ़ साल में यानी दिसंबर 2023 तक 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य है।

ये नियुक्तियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में होंगी। ये सभी भर्तियां UPSC, SSC, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) एवं अन्य केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से हो रही हैं। प्रधानमंत्री ने यह फैसला इसी साल जून में मंत्रालयों/विभागों में मैन पावर की समीक्षा करने के बाद लिया था।

38 विभागों में होगी नियुक्ति

PM के इस मेगा जॉब कैंपेन के तहत रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) , सीमा शुल्क और बैंकिंग, सशस्त्र बल कर्मी, सब-इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल, LDC, स्टेनो, PA और इनकम टैक्स इंस्पेक्टर सहित 38 विभागों में देशभर से चुने गए युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी।

यहां से आएंगी 10 लाख नौकरियां

अभी ग्रुप ए (गजेटेड) कैटेगरी में 23584, ग्रुप बी (गजेटेड) कैटेगरी में 26282, वहीं ग्रुप सी की नॉन गेजेटेड कैटेगरी में 8.36 लाख पोस्ट खाली हैं। अकेले रक्षा मंत्रालय में ग्रुप बी (नॉन गेजेटेड) के 39366 और ग्रुप सी के 2.14 लाख पद खाली हैं। रेलवे में ग्रुप सी के 2.91 लाख और गृह मंत्रालय में ग्रुप सी नॉन गेजेटेड कैटगरी के तहत 1.21 लाख पद खाली हैं।

75 हजार में 20 हजार को हाथों हाथ मिलेगा नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नियुक्ति अभियान को लांच करने के साथ ही देश भर में 50 केंद्रीय मंत्री करीब 20 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र देंगे। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि रोजगार मेला के तहत विभिन्न प्रकार के लोगों को सरकारी नौकरियां मिलेंगीं। विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए चयनित लोगों में से कुछ को शनिवार को ही नियुक्ति पत्र भी दिए जाएंगे। जो लोग आयोजन स्थल पर उपस्थित नहीं होंगें, उन्हें डाक या ई-मेल के जरिये भी नियुक्ति पत्र भेजे जाने की व्यवस्था की गई है।

50 मंत्रियों को सौंपी गई जिम्मेदारी

 50 केंद्रीय मंत्री केंद्र सरकार में नौकरी के लिए चयनित 19,692 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। शनिवार के लिए जारी सूची के अनुसार रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव नियुक्ति पत्र देने के लिए जयपुर में होंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधियां भोपाल में, सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर चंडीगढ़ में होंगे। सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण मंत्री वीरेंद्र कुमार इंदौर, वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल मुंबई, जहाजरानी व जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल गुवाहाटी, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भुवनेश्वर, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी पटियाला और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चेन्नई में होंगी।इसके अलावा, दिल्ली में केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह दिल्ली में नियुक्ति पत्रों का वितरण कर रहे होंगे। 

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को रोजगार मेला लांच कर रहे हैं। इसके तहत दस लाख लोगों को रोजगार दिया जाना है। पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक समारोह में 75 हजार उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। बता दें कि पीएम ने इस अभियान के तहत दिसंबर 2023 तक 10 लाख नौकरी देने का ऐलान किया था।

तेजस्वी ने लगाया था आरोप

केंद्र सरकार के रोजगार मेले को लेकर बिहार के डिप्टी सीएम ने यह आरोप लगाया था कि सबसे पहले बिहार सरकार ने लोगों को नियुक्ति पत्र सीधे हाथ में देने की शुरूआत की थी। अब केंद्र उसी की नकल कर रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि दो करोड़ नौकरी देने की जगह 130 करोड़ की आबादी के लिए सिर्फ 75 हजार लोगों को नौकरी देने का क्या मतलब है। बता दें कि शुक्रवार को ही बिहार सरकार ने 9469 स्वास्थ्यकर्मियों को नियुक्ति पत्र दिया था। 


Find Us on Facebook

Trending News