बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश की पहल से डर गई मोदी सरकार... भाजपा को दिखने लगी है हार, देश का नाम इंडिया से भारत करने पर अशोक चौधरी ने पीएम मोदी को घेरा

CM नीतीश की पहल से डर गई मोदी सरकार... भाजपा को दिखने लगी है हार, देश का नाम इंडिया से भारत करने पर अशोक चौधरी ने पीएम मोदी को घेरा

पटना. एनसीईआरटी द्वारा पाठ्यक्रम की पुस्तकों में देश का नाम इंडिया की जगह सिर्फ भारत करने की सिफारिश पर जदयू ने आपत्ति जताई है. नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल अशोक चौधरी ने गुरुवार को इसे मोदी सरकार का विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया का डर करार दिया. उन्होंने कहा, विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन बनने से भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार अब देश के नाम बदलने की बातें कर रही हैं. ऐसे में अगर देश का नाम इंडिया की जगह पर भारत बोलना है तो देश के प्रधानमंत्री को हिम्मत दिखाना चाहिए और संसद में विशेष सत्र बुलाकर एक बिल लाना चाहिए. इसमें तय किया जाए कि देश का नाम अब इंडिया की जगह भारत बोला जाएगा. 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार बैक डोर से इस प्रकार का काम कर रही हैं. एनसीईआरटी को क्या अधिकार है कि वह देश का नाम इंडिया की जगह भारत करे. हमारे देश का नाम अंग्रेजी में इंडिया और हिंदी में भारत बोलते हैं. आज विपक्षी दलों का गठबंधन इंडिया बन गया इसलिए केंद्र सरकार पूरे देश का नाम बदलना चाहती है.

बाद में उन्होंने सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर अपनी आपत्ति जताई. उन्होंने एक्स पर लिखा, इसे डर नहीं तो और क्या कहा जाए ? आप नफरत में इतने अंधे हो गए हैं कि आपको समझ नहीं आ रहा कि भारत ही इंडिया है और इंडिया ही भारत, ये हमारे बच्चों को किसी किताब से पढ़ाने की जरूरत नहीं है, वो जानते हैं और आप से ज्यादा समझते भी हैं! 

दरअसल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर देश के विपक्षी दल एकजुट हुए और उनके गठबंधन का शॉर्ट नाम इंडिया है. इंडिया नाम रखे जाने के बाद से देश में इसे लेकर कई कई प्रकार की राजनीतिक बयानबाजी जारी है. भाजपा के कई नेताओं ने इस नाम पर आपत्ति जताई है. वहीं कुछ नेताओं ने देश के नाम सिर्फ भारत करने की भी बात कही है. इन सबके बीच अब एनसीईआरटी ने ही उसी दिशा में पहल दिखाई है. इसी को लेकर जदयू ने मोदी सरकार का डर करार देते हुए नाम बदलने की राजनीति करने पर केंद्र सरकार और भाजपा को आड़े हाथों लिया है. 




Suggested News