बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब डिजिटल नोट लाने की तैयारी में मोदी सरकार, कागज के नोट से ऐसे होगा अलग

अब डिजिटल नोट लाने की तैयारी में मोदी सरकार, कागज के नोट से ऐसे होगा अलग

NEW DELHI : नोटबंदी के बाद मोदी सरकार आर्थिक सुधार की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। सबकुछ ठीक रहा तो सरकार कागज के नोट की तर्ज पर डिजिटल नोट जारी कर सकती है। सूत्रों की मानें तो इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है।

डिजिटल नोट की खासियत

इस डिजिटल नोट की खास बात ये होगी कि ये काम तो कागज के नोट की तरह ही करेगा लेकिन इसपर ब्याज भी मिलेगा। भारत में डिजिटल नोट आने से कई बदलाव होंगे। इनमें से सबसे मुख्य होगा कालेधन की समाप्ति। डिजिटल नोट के बाद मॉनिट्री पॉलिसी के जरिए कालेधन को ट्रैक करने में मदद मिलेगी। डिजिटल नोट को आप अपने मोबाइल के वॉलेट में या फिर अपने अकाउंट में रख सकेंगे। कागज के नोट की तरह ही डिजिटल नोट के सर्कुलेशन पर भी RBI का कंट्रोल होगा। हालांकि इसकी सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी।

समिति ने की सिफारिश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस संबंध में आर्थिक मामलों की सचिव की अगुवाई में बनी समिति ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंप दी है। कमेटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में इसपर अहम सिफारिशें की हैं। आर्थिक मामलों की सचिव की अगुवाई में बनी समिति का कहना है कि डिजिटल नोट जारी करने और सर्कुलेशन पर आरबीआई का पूरा कंट्रोल होना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट पर वित्त मंत्रालय जल्द ही आरबीआई के साथ मीटिंग करेगा, और इसके बाद पीएमओ के साथ मिलकर इस पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

डिजिटल करेंसी से पारदर्शिता

बताया जा रहा है कि चलन में डिजिटल करेंसी के आने से कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। सबसे पहले इससे कालाधन पर लगाम संभव है। मॉनिटरी पॉलिसी से लेकर कर्ज देने और मनी ट्रांजैक्शन के नियम भी बदल जाएंगे, साथ ही सिस्टम में पारदर्शिता आएगी।


Suggested News