अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह आधुनिक सुरक्षा से लैस विमान से चलेंगे पीएम मोदी, पढ़िए पूरी खबर

अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह आधुनिक सुरक्षा से लैस विमान से चलेंगे पीएम मोदी, पढ़िए पूरी खबर

DESK : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिस तरह के विमान में यात्रा करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उसी तरह का आधुनिक सुरक्षा से लैस विमान मिलने वाला है। भारत ने अमेरिका से दो बोइंग-777 विमान खरीदे हैं। इन विमानों की कीमत 8458 करोड़ रुपये बताई गई है। इसमें से एक विमान की डिलीवरी अगस्त में होनी है। इसी सिलसिले में एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी शुक्रवार को अमेरिका रवाना हुए।

दरअसल, भारत ने प्रधानमंत्री मोदी और अन्य शीर्ष हस्तियों की यात्रा के लिए अमेरिका से दो बोइंग-777 विमानों का करार किया था। इन विमानों को अमेरिका में एक अभेद्य हवाई किले की तरह बदल दिया गया है।

एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी, सुरक्षा अधिकारी और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियोंकी एक संयुक्त टीमशुक्रवार को अमेरिका से विशेष एक्स्ट्रा सेक्शन फ्लाइट (एसईएसएफ) या वीवीआईपी एयरक्राफ्ट 'एयर इंडिया वन' लेने के लिए रवाना हुई। वहीं, बताया गया है कि आने वाले वक्त में इन विमानों के संचालन का जिम्मा एयर इंडिया के बजाय वायुसेना को सौंपा जाएगा।

1. मिसाइल एप्रोच वार्निंग सिस्टम: इस वार्निंग सिस्टम में लगे सेंसर की मदद से पायलट को मिसाइलों पर हमला करने में मदद मिलती है।

2. इलेक्ट्रोनिक वॉरफेयर जैमर: दुश्मन के जीपीएस और ड्रोन सिग्नल को ब्लॉक करने का काम करता है।

3. डायरेक्शनल इंफ्रारेड काउंटरमेजर सिस्टम: यह मिसाइल रोधी प्रणाली है, जो विमान को इन्फ्रारेड मिसाइल से बचाती है।

4. चाफ एंड फ्लेयर्स सिस्टम: रडार ट्रैकिंग मिसाइल से खतरा होने पर बादलुनमा चाफ छोड़े जाते हैं, जिससे आगे छिपकर विमान निकल जाता है।


Find Us on Facebook

Trending News