बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का PM मोदी ने किया उद्घाटन, IPPB में आपको मिलेंगी ये सुविधाएं

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का PM मोदी ने किया उद्घाटन, IPPB में आपको मिलेंगी ये सुविधाएं

NEW DELHI :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में सबसे बड़े इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि पेमेंट्स बैंक की शुरुआत के साथ ही देश में बैंकिंग का नया दौर शुरू हो गया है ।इसकी कल्पना आम आदमी के लिए सस्ते और भरोसेमंद बैंक के तौर पर की गई है। पीएम मोदी ने कहा कि आज से देश में डाकिया डाक लाया के साथ-साथ डाकिया बैंक लाया के रूप में जाना जायेगा। उन्होंने कहा कि देश के 650 जिलों और 3250 डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा शुरू हो रही है। आज इस पहल से हम बैंक को गांव और गरीब के दरवाजे पर लेकर जाने का काम आरंभ कर रहे हैं। उन्होंने इसे एक क्रांतिकारी कदम बताते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में और सामाजिक व्यवस्था में बड़ा यह परिवर्तन लाने वाला है। 

डाकिया आपके दरवाजे पर देगा बैंकिंग सेवा

पीएम मोदी ने कहा कि डाकिया का हर घर से भावनात्मक रूप से जुड़ाव होता है। आपका सरकार पर विश्वास डगमगाया होगा पर डाकिये पर नहीं। प्रधानमंत्री ने बताया कि साल के अंत तक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से देश के सभी 1 लाख 55 हजार डाक घरों को जोड़ने की योजना है। आईपीपीबी में खाता खुलवाने के लिए अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। डाकिया आपके घर आकर ही खाता खोल देगा। आईपीपीबी की शुरुआत होने के बाद खास बात यह है कि राष्ट्रीय स्तर पर आईपीपीबी की शुरुआत होने के बाद विश्वासपात्र डाकिया बैंकिंग सेवाओं से महरूम लाखों भारतीयों के लिए बैंकर बन जाएगा।

सरकारी बैंकों से ज्यादा ब्याज मिलेगा

डाकिया बैंक लोन बांटने के साथ ही म्युलचुअल फंड और बीमा पॉलिसी भी बेचेगा। आईपीपीबी की हर जिले में कम से कम एक शाखा होगी। एक अधिकारी ने बताया कि इंडिया पोस्टय पेमेंट बैंक थर्ड पार्टी टाइअप के जरिये म्यूाचुअल फंड और बीमा पॉलिसी बेचेगा। यह पंजाब नेशनल बैंक के भी कुछ उत्पाअद बेचेगा। आईपीपीबी ने बजाज एलियांज के साथ बीमा उत्पाबद बेचने के लिए करार किया है। वह अन्ये उत्पााद बेचने के लिए कई और कंपनियों के साथ टाइअप करेगा। यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बन जाएगा। सरकारी बैंको से ज्यादा ब्याज देने की योजना है।

ग्राहकों को क्या होगा फायदा

पोस्ट ऑफिस में डिजिटल बैंकिंग सर्विस शुरू होने से खातेदार अपने एकाउंट से किसी भी बैंक खाते में धन ट्रांसफर कर सकेंगे। पोस्ट ऑफिस में कुल 34 करोड़ बचत खाताधारक हैं। इनमें से 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट हैं। बाकी बचत खातों में मंथली इनकम स्कीम और आरडी शामिल हैं। खाताधारकों को अपने आईपीपीबी अकाउंट से सुकन्यां समृद्धि, आरडी, एफडी जैसे प्रोडक्टन के लिए पेमेंट का ऑप्शान मिलेगा। आईपीपीबी जल्दं मर्चेंट रजिस्ट्रेहशन शुरू करेगा, जो कि उसके कमस्टएर्स का पेमेंट ऐप के जरिए कर सकेंगे। आईपीपीबी जल्द  ही अपना ऐप बेस्डा पेमेंट सिस्ट म लाएगा। इसके जरिए ग्रॉसरी, टिकट आदि का पेमेंट हो सकेगा।


Suggested News