मोदी का डबल पंच : बिश्केक में पुतिन और जिनपिंग से ऐसे मिले मोदी, इमरान की तरफ नजर भी नहीं डाला

मोदी का डबल पंच : बिश्केक में पुतिन और जिनपिंग से ऐसे मिले मोदी, इमरान की तरफ नजर भी नहीं डाला

NEWS4NATION DESK : भारत ने एक ही दिन में चीन और रूस को साधने में बड़ी कूटनीतिक कामयाबी हासिल की। किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट के लिए गए पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन और रूस के नेताओं से मुलाकातें की और पाकिस्तान को आतंक पर घेरा। 

पाकिस्तान के हमदर्द चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत में मोदी ने साफ कर दिया कि भारत सीमापार से आतंकवाद रुकने तक पाकिस्तान से वार्ता नहीं करेगा। पाक आतंक के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे। जिनपिंग ने भरोसा दिलाया कि दोनों देश एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं। 
 वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और मोदी के बीच मूल रूप से आर्थिक हालात पर चर्चा हुई। भारत ने साफ किया कि उनके रिश्तों पर अमेरिकी दबाव का असर नहीं पड़ेगा। यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिका ने दिल्ली और मॉस्को के बीच एयर डिफेंस सिस्टम डील पर आपत्ति की है। पुतिन ने सितंबर में ईस्टर्न इकॉमिक फोरम की बैठक का न्योता दिया, जिसे मोदी ने स्वीकार कर लिया।

वहीं बिश्केक में विदेशी नेताओं के साथ डिनर के दौरान मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने लगभग एक वक्त पर एंट्री की, लेकिन मोदी ने इमरान की तरफ नजर उठाकर भी नहीं देखा। बता दें कि इससे पहले, इमरान ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मोदी बड़े जनादेश का इस्तेमाल संबंध सुधारने में करेंगे।

 

 

Find Us on Facebook

Trending News