बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोदी सरकार करेगी इस नए बैंक की शुरुआत, ऐसे लें फायदा

मोदी सरकार करेगी इस नए बैंक की शुरुआत, ऐसे लें फायदा

Desk: आने वाले दिनों में केंद्र सरकार एक नए बैंक की शुरुआत करेगी. इस नए बैंक में पैसे जमा या निकासी की सुविधा तो नहीं होगी लेकिन आप ऑनलाइन माध्यम से देश के किसी कोने में स्थित जमीन का ब्यौरा ले सकते हैं. आइए इस बैंक के बारे में विस्तार से जानते हैं..

सरकार जिस बैंक की शुरुआत करने जा रही है उसका नाम भूमि बैंक होगा. हाल ही में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस बैंक के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री के लिये कुछ राज्यों में उपलब्ध भूमि को लेकर जल्दी ही भूमि बैंक की ‘ऑनलाइन’ शुरुआत करेंगे. इसके तहत 5,00,000 हेक्टेयर क्षेत्र की पहचान की गयी है.

पीयूष गोयल के मुताबिक भूमि बैंक पोर्टल तैयार करने की कोशिश हो रही है. इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति दुनिया में कहीं भी बैठकर ‘गूगल अर्थ मैप’ के जरिये भूखंड को देख सकता है.

ये जमीन पूरे देश में उपलब्ध होगी. पीयूष गोयल के मुताबिक अब तक छह राज्यों ने अपने जमीन के आंकड़े साझा किये हैं. वहीं, सरकार ने अब तक करीब 5,00,000 हेक्टेयर जमीन की पहचान की है जो इंडस्ट्री के लिये उपलब्ध है. पीयूष गोयल के मुताबिक इंडस्ट्री के लिए राज्यों में उपलब्ध जमीन प्रतिस्पर्धी मूल्य पर उपलब्ध कराने की दिशा में काम हो रहा है. वहीं, संबंधित राज्यों से सस्ती बिजली और जल आपूर्ति जैसे मुद्दों के लिए संपर्क किया जा सकता है.


Suggested News