बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोदी सरकार को ट्रस्ट सर्वे में मिला धमाकेदार रिजल्ट ,भारतीय को है मोदी पर पूरा भरोसा

मोदी सरकार को ट्रस्ट सर्वे में  मिला धमाकेदार रिजल्ट ,भारतीय को है मोदी पर पूरा भरोसा

DESK:भारत के प्रधानमंत्री मोदी  देश- विदेश में कितने फैंस है ये साफ तौर पर उनके सोशल मीडिया अकाउंट से  दिखता है. आज पीएम मोदी के ट्विटर पर मोदी को  करीब 6 करोड़  से भी  ज्यादा लोग  फॉलो करते है वही अब उनकी सरकार को लेकर भी सर्वे में खुलासा  हुआ है कि करीब 87 प्रतिशत भारतीय लोगों ने मोदी सरकार पर अपना भरोसा जताया है.अमेरिका की एक ग्लोबल कम्युनिकेशन और पीआर फर्म ने 1200 रेंडमली चुने हुए भारतीयों पर ये सर्वे किया था बता दें कि ये आंकड़ा अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक है.

जानकारी के मुताबिक एडेलमैन बैरोमीटर ट्रस्ट एक काफी भरेसेमंद संस्था है. इस सर्वे में बताया गया है कि जनवरी 2020 से अब तक मोदी सरकार पर पहले के मुकाबले 7 प्रतीशत और भी भरोसा बढ़ा है.

महामारी के दौरान एक महत्वपूर्ण समय में जब दुनिया भर के लोकप्रिय नेताओं की लोकप्रियता घट रही थी तो  ऐसे वक्त में मोदी सरकार की लोकप्रियता और भी बढ़ी है. ट्रस्ट बैरोमीटर ने प्रत्येक देश में  करीब 1,200 से  भी अधिक लोगों पर सर्वेक्षण किया.सर्वे में भाग लेने वाले लोगों की उम्र 18 वर्ष से अधिक होती है.

आंकड़ों से पता चला है कि चीन में 90% अपरुवल रेटिंग है और भारत भी तेजी से 87% ट्रस्ट रेटिंग पर पहुंच गया है.जबकि जापान और अमेरिका जैसे देश 48% या उससे कम की ट्रस्ट रेटिंग के साथ टॉप 10 की सूची में शामिल हैं. ये सर्वे हर दो साल में एक बार किया जाता है.सर्वेक्षण 15 अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच किया गया था.

फर्म के सीईओ रिचर्ड एडेलमैन ने इस साल के सर्वेक्षण पर टिप्पणी करते हुए कहा, "हम एक विश्वास विरोधाभास में जी रहे है. हमने 20 साल पहले ट्रस्ट को मापना शुरू किया था, आर्थिक विकास ने बढ़ते भरोसे को बढ़ावा दिया है. यह एशिया और मध्य पूर्व में जारी है लेकिन विकसित बाजारों में नहीं.जहां राष्ट्रीय आय असमानता अब अधिक महत्वपूर्ण कारक है.''

वर्तमान में ऐसे देशों की संख्या ज्यादा है जहां नागरिकों का विश्वास बंटा नजर आता है और अधिकतर अपनी सरकारों के खिलाफ है.सर्वे में ऑस्ट्रेलिया (23 अंक), फ्रांस (21 अंक), सऊदी अरब (21 अंक), जर्मनी (20 अंक), यूके (18 अंक) और स्पेन (17 अंक) मिले है. भारत के ट्रस्ट बैरोमीटर में लगातार वृद्धि देखी गई है और सभी बाधाओं के बावजूद, जनवरी के बाद से ट्रस्ट मजबूत हुआ है.

इस सर्वेक्षण में दुनिया भर की सरकारों में विश्वास में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि हुई है, हालांकि, इसने आगाह किया कि भारत जैसे बहुत कम देशों ने विश्वास में एक स्थायी दोहरे अंकों (double-digit) में लाभ का प्रमाण दिखाया, जो वर्षों से लगातार विकास के समर्थन में है, कुछ इस तरह चीन के पास अक्सर बड़े भरोसेमंद लाभ होते हैं लेकिन वे जल्दी खो जाते हैं.

सबसे आश्चर्य की बात यह है कि सबसे कम रेटिंग वाले देशों ने सबसे बड़े आर्थिक राहत पैकेजों की घोषणा की है. उदाहरण के लिए, जापान ने COVID-19 महामारी के दौरान 117 ट्रिलियन जापानी येन (87,000 करोड़ रुपये) आवंटित किए थे लेकिन किसी तरह लोकप्रिय वोट हासिल करने में असफल रहे.

Suggested News