बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विश्व हिंदू सम्मेलन में बोले भागवत- हजारों साल से प्रताड़ित हो रहे हिंदू, एकजुट होना होगा

विश्व हिंदू सम्मेलन में बोले भागवत- हजारों साल से प्रताड़ित हो रहे हिंदू, एकजुट होना होगा

CHICAGO: अमेरिका के शिकागो में आयोजित विश्व हिंदू सम्मेलन में शिरकत कर रहे मोहन भागवत ने संबोधित करते हुए कहा कि आज हिंदू समाज भटक गया है उन्हें एक साथ आने की जरूरत है। स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर शिकागो में विश्व हिंदू सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ  प्रमुख मोहन भागवत ने अपने संबोधन में हिंदुओं से एकजुट होने की अपील की।  मोहन भागवत ने कहा कि हिंदुओं की प्रभुत्व की कोई आकांक्षा नहीं है और समुदाय के रूप में काम करने पर ही समाज समृद्ध होगा। भागवत ने कहा कि यदि शेर अकेला है तो जंगली कुत्ते शेर पर आक्रमण करेंगे और उसे नष्ट कर सकते हैं। हमें यह नहीं भूलना चाहिए। हम दुनिया को बेहतर बनाना चाहते हैं। हमारे पास प्रभुत्व की आकांक्षा नहीं है। हमारा प्रभाव विजय या उपनिवेशीकरण का नतीजा नहीं है।  

मोहन भागवत ने कहा कि हिंदू धर्म के बारे में कहा कि हमारे यहां एक कीट भी नहीं मारा जाता है बल्कि नियंत्रित किया जाता है। हिंदू किसी का भी विरोध नहीं करता है। यहां तक कि हम कीड़े को भी जीवित रहने देते हैं। कई ऐसे लोग हैं जो हमारा विरोध करते हैं, बिना नुकसान पहुंचाए हमें उन्हेंम नियंत्रित करना होगा। 

संघ प्रमुख ने कहा कि हिंदू समाज में मेधावी व्यक्तियों की सबसे बड़ी संख्या है लेकिन वे कभी साथ नहीं आते हैं। हिंदुओं के साथ मिलकर लाना एक मुश्किल बात है। उन्होंसने कहा कि मैंने ध्यान दिया है कि हिंदू हजारों सालों से पीड़ित थे क्योंकि वे अपने बुनियादी सिद्धांतों और आध्यात्मिकता का अभ्यास करना भूल गए थे। इसके लिए हमें साथ आना होगा।

गैरतलब है कि 11 सितंबर 1893 को स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में आयोजित विश्व धर्म संसद में ऐतिहासिक भाषण दिया था, जिसकी 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर विश्व हिंदू सम्मेलन का आयोजन किया गया है। यह सम्मेलन 7-9 सितंबर तक चलेगा।


Suggested News