बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोहनिया पावर ग्रिड में पानी घुसने से चरमराई बिजली आपूर्ति, व्यवस्था बहाल करने में जुटे अधिकारी

मोहनिया पावर ग्रिड में पानी घुसने से चरमराई बिजली आपूर्ति, व्यवस्था बहाल करने में जुटे अधिकारी

KAIMUR : जिले में पिछले 3 दिनों से लगातार हो रही झमाझम बारिश के कारण दुर्गावती नदी का जलस्तर बढ़ गया है। जिससे बाढ़ का पानी ग्रामीण और शहरी इलाकों के साथ-साथ पावर ग्रिड मोहनिया में घुसकर तांडव मचा रहा है। इसकी वजह से मोहनिया ग्रिड पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। कैमूर जिले के सैकड़ों एकड़ में लगे किसानों के धान की फसल तो पहले ही जलमग्न हो चुकी है। इसके बाद बाढ़ के पानी ने मोहनिया शहर को चारों तरफ से घेर रखा है तो दूसरी तरफ मोहनिया के पावर ग्रिड में बाढ़ का पानी घुस जाने से पूरे जिले की बिजली व्यवस्था ठप पड़ गया है। जैसे ही यह सूचना जिले के आला अधिकारियों का लगा। तुरंत कैमूर डीडीसी कुमार गौरव, मोहनिया एसडीएम और मोहनिया वीडियो पावर ग्रिड मोहनिया पहुंचे। जहां ग्रिड में लगे पानी के निकासी की व्यवस्था में लगे हुए थे। डीडीसी के निर्देश पर डीजल पंप सेट लगाकर पावर ग्रिड के पानी को निकाला जा रहा था। 3 दिनों की बारिश में कैमूर जिले में 129 एमएम वर्षा का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। वर्षा का पानी दुर्गावती जलाशय परियोजना में अचानक तेजी से बढ़ने के कारण दुर्गावती जलाशय परियोजना से नदी में 10 हजार क्यूसेक पानी अचानक छोड़ दिया गया। जिससे नदी का पानी चारों तरफ तांडव मचा रहा है। वही जान माल का नुकसान ना हो इसको लेकर अधिकारी नदी किनारे बने घरों के पास अनाउंस भी कर रहे हैं ।

मोहनिया डीसीएलआर राजेश सिंह ने बताया दुर्गावती जलाशय से 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। जिस कारण नदी में पानी अचानक बढ़ गया। अब दुर्गावती जलाशय का गेट आज सुबह से बंद हो गया है। अगले दो-तीन दिनों में स्थिति सामान्य हो जायेगा। नदी के किनारे वाले गांव के पास प्रशासन की टीम मुस्तैद है ।

वही डीडीसी कुमार गौरव ने बताया बिजली ग्रिड मोहनिया में पानी भर गया है। डीजल पंप के सहारे हम लोग पानी निकलवा रहे हैं। जिओ बैग तैयार किया गया है। पानी कहां से लीकेज हो रहा है। उस लीकेज को बंद किया जाएगा, फिर व्यवस्था सुचारू ढंग से शुरू हो जाएगा।

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट

Suggested News