बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोकामा में अब तक 500 से अधिक छिनतई और दो मर्डर करने वाला लुटेरा गिरोह का सरगना गिरफ्तार

मोकामा में अब तक 500 से अधिक छिनतई और दो मर्डर करने वाला लुटेरा गिरोह का सरगना गिरफ्तार

PATNA : मोकामा के राजेंद्र पुल के रेल वाले हिस्से में चलती ट्रेनों में छिनतई और लूटपाट करने वाले गिरोह का सरगना गिरफ्तार किया गया. मोकामा आरपीएफ के नेतृत्व में की गई कार्रवाई के दौरान लुटेरे अंकज कुमार की गिरफ्तारी हुई है. अंकज कुमार और उसके गिरोह ने अब तक 500 से अधिक रेल यात्रियों के मोबाइल और पर्स तथा अन्य कीमती सामानों की छिनतई और लूटपाट की है. सिमरिया बिंद टोली निवासी इस अपराधी ने डकैती के दौरान हत्या की बात भी कबूली है. रामपुरा स्टेशन के पास डकैती के दौरान चाकुओं से गोदकर एक रेल यात्री की हत्या की गई थी. छापामारी के दौरान इसने पुलिस पर गोली भी चलाई थी.

चलती ट्रेन में उड़ा लेता था सामान

मोकामा आरपीएफ इंस्पेक्टर अरविंद सिंह ने बताया कि अंकज कुमार और उसके साथी चलती ट्रेन में रेल यात्रियों के सामान उड़ाते थे. दरअसल इनका काम करने का तरीका भी अजूबा था. गिरोह कई हिस्सों में बंटा होता था. राजेंद्र पुल के पास ट्रेनों की रफ्तार धीमी होते ही गिरोह के सदस्य ट्रेन पर सवार हो जाते थे. दो अपराधी ट्रेन पर सवार होते थे और चलती ट्रेन में ही यात्रियों का सामान उड़ा कर सामान को नीचे गिरा देते थे. पटरी के पास इनके दो साथी पहले से इंतजार कर रहे होते थे. रेल ट्रैक के पास मौजूद अपराधी उन सामानों को पुल  से भी नीचे गिरा देते थे. दरअसल राजेंद्र पुल और गंगा नदी के बीच में अपराधी जाल लगाकर बैठे रहते थे। जैसे ही ऊपर से इनका साथी आवाज देता था तो नीचे बैठे अपराधी जाल फैला देते थे. सामान को अपराधी ऊपर से नीचे फेंकते थें  और नीचे गंगा नदी में इंतजार कर रहे अपराधी जाल में सामानों को फंसा कर भाग जाते थे।  कई बार गिरोह के सदस्यों को पकड़ने का भी प्रयास किया गया था लेकिन उनका काम करने का तरीका इतना शातिर था कि कभी सामानों की बरामदगी नहीं हो पाती थी। रंगे हाथों पकड़ने की तमाम कोशिशें नाकाम साबित हुई थी। कई बार ये लोग गंगा नदी के सूखे वाले हिस्से में भी समान गिराते थे और नीचे मौजूद साथी सामान लेकर भाग जाता था. 

पुलिस को देखते ही गोली चलाते थे अपराधी

दरअसल यह गिरोह इतना शातिर था कि पुलिस को देखते ही गोली चलाता था। एक बार लूट की घटना को अंजाम देने के दौरान महेंद्रपुर के कुछ युवकों ने विरोध किया तो अपराधियों ने ग्रामीणों पर भी गोली चलाई। ग्रामीणों की शिकायत पर हाथीदह, मरांची, चकिया, हाथीदह जीआरपी पुलिस थानों के जवानों ने घेराबंदी की तो इन लोगों ने गोलियां चलाने से भी परहेज नहीं किया था। पूछताछ के दौरान अपराधी ने खुद स्वीकार किया है कि पुलिस पर ये लोग कई बार गोलियां चला चुके थे। 

चलती ट्रेन में डकैती के विरोध पर की थी हत्या

गिरफ्तार अंकित कुमार ने दो हत्याओं की बात कबूली है। रामपुर डुमरा स्टेशन के पास ट्रेन में इसने हत्या की घटना को अंजाम दिया था। दरअसल डकैती के दौरान अंकज और उसके साथी एक महिला यात्री का सामान लेकर भागने लगे और ट्रेन से नीचे कूद गए। महिला के पति ने ट्रेन की धीमी रफ्तार देख अपराधियों का पीछा किया। ट्रेन से पति के उतरते ही अपराधियों ने हमला कर दिया और चाकुओं से गोदकर उसकी हत्या कर दी थी। ट्रेन खुल जाने के कारण महिला आगे बढ़ गई थी। बाद में मृतक की पहचान हुई थी। 

गिरफ्तारी के दौरान जमकर उठापटक

मोकामा आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि रोज की तरह राजेंद्र पुल पर गश्त कर रही आरपीएफ़ पार्टी को संदिग्ध युवक नजर आए और उसके बाद जवानों ने पुल के पास रेल ट्रैक पर मौजूद लोगों को खदेड़ा। तीन अपराधी भाग निकले। इस दौरान अंकज को गिरफ्तार कर लिया गया। उसने आरपीएफ दरोगा अरविंद राम के साथ उठापटक भी की। दोनों के बीच काफी देर तक गुत्थमगुत्थी होती रही। आरपीएफ जवान मौके पर पहुंचे और बड़ी मुश्किल से अपराधी को काबू किया गया.


Suggested News