बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR में कहर बनकर टूट पड़ा है मानसून : आसमानी व्रजपात ने 24 घंटे में छीन ली 22 लोगों की जिंदगी

BIHAR में कहर बनकर टूट पड़ा है मानसून : आसमानी व्रजपात ने 24 घंटे में छीन ली 22 लोगों की जिंदगी

PATNA : बिहार में मानसून के आगमन के साथ आकाशीय आफत कहर बनकर लोगों पर गिर रहा है। बीते मंगलवार को आकाशीय व्रजपात की चपेट में आने से 22 लोगों की मौत हो गई। जिनमें सबसे ज्यादा जानें सारण में हुई हैं। यहां आकाशीय बिजली ने पांच लोगों की जान ले ली। वहीं भोजपुर में 4 लोगों की ठनका गिरने की वजह से मौत हो गई। इसके अलावा बक्सर, नवादा, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, अररिया और बांका जिले में भी वज्रपात की चपेट में आने से लोगों की जान गई।

सारण में मरनेवालों में मां - बेटी भी शामिल

सारण में मरने वाले पांच लोगों में मां-बेटी भी शामिल हैं। वहीं भोजपुर जिले के मुफस्सिल, टाउन, पीरो और संदेश इलाके में मंगलवार को वज्रपात का कहर देखने को मिला। यहां कुल चार लोगों की ठनके की चपेट में आने से मौत हो गई। 

बक्सर और नवादा जिले में भी अलग-अलग जगहों पर एक-एक शख्स की जान गई। पश्चिम चंपारण के मझौलिया और नौतन में वज्रपात ने कहर बरपाया। इसी तरह पूर्वी चंपारण जिले के पलनवा, छौड़ादानो और सुगौली में भी मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरी। दोनों जिलों में दो बच्चों सहित 6 लोगों की मौत हो गई।

वहीं  मुजफ्फरपुर जिले में ठनका की चपेट में आने से दो लोगों की जान चली गई। अररिया जिले के नरपतगंज और पलासी में एक-एक शख्स की मौत हुई। बांका जिले के शंभूगंज में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक शख्स ने दम तोड़ दिया।

18 जिलों में है ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट: मौसम विभाग ने बिहार के 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert For Many Districts Of Bihar) जारी किया है. साथ ही लोगों को सलाह दी है कि घर में ही रहे हैं. तेज बारिश के समय पक्के मकान में छिप जाएं. पेड़ और खाली स्थान से दूर रहें. गौरतलब है कि बिहार में मॉनसून शुरू (Monsoon Active in Bihar) होने के बाद से ही मौसम विभाग लगातार भारी बारिश और तेज हवा के साथ वज्रपात की चेतावनी दे रहा है. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मॉनसून 28 जून तक जोर पकड़ सकता है

सीएम नीतीश ने जताया दुख

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार रात वज्रपात की चपेट में आने वाले लोगों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस आपदा की घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। सीएम नीतीश ने सभी मृतकों के आश्रितों को तुरंत 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने खराब मौसम में लोगों से सावधानी बरतने की अपील की।

Suggested News