स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक, मंगल पांडेय ने अधिकारियों को कोरोना जांच व टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के दिये निर्देश

स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक, मंगल पांडेय ने अधिकारियों को कोरोना जांच व टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के दिये निर्देश

पटना. सोमवार को पटना के गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें AES/JE, ECRP 2(Emergency CoVID Response Package), मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम, शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, परिवार कल्याण, प्रतिरक्षण, ब्लड बैंक, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, NPCDCS (National Programme for Cardio-Vascular Disease, Cancer & Stroke), आशा, 15th वित्त आयोग, IDSP, Drug एवं वित्त से संबंधित कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। इसमें स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में मंत्री मंगल पांडेय ने सभी सिविल सर्जन को AES/JE एवं कोरोना की रोकथाम को लेकर प्रभावी कदम उठाने एवं कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ टीकाकरण पर विशेष जोर देने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही मातृ-मृत्यु दर को कम करने एवं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए भी हर संभव प्रयास करने पर जोर दिया। इसके अलावा सभी राज्य कार्यक्रम पदाधिकारियों को स्वास्थ्य प्रक्षेत्र अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों की गति पर नजर रखते हुए जिलों में औचक निरिक्षण करने को भी कहा। विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के अंतर्गत कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों को समय-समय पर दिये जाने वाले प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के लिए भी पदाधिकारियों को निर्देशित किया। इसके बाद अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य श्री प्रत्यय अमृत द्वारा स्वास्थ्य प्रक्षेत्र के कार्यक्रमों के संबंध में संबोधित किया गया।

यह बैठक दो दिनों तक आयोजित की गई है, जिसमें पहले दिन 18 जिले यथा पटना, वैशाली, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास एवं कैमूर शामिल रहे। इसी क्रम में मंगलवार को भी अन्य 20 जिले यथा भागलपुर, बांका, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, मुंगेर, जमुई, खगड़िया, पूर्णियां, अररिया, किशनगंज, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, अरवल एवं कटिहार की समीक्षा की जाएगी।

बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की अद्यतन स्थिति (AES/JE सहित), स्वास्थ्य कार्यक्रमों हेतु निर्धारित सूचकांकों की प्रगति, कार्यक्रंमवार आवंटित राशि की व्यय की अद्यतन स्थिति एवं समय-समय पर मुख्यालय स्तर से निर्गत दिशा-निर्देशों के अनुपालन की भी समीक्षा की गई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह, स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव डॉ. कौशल किशोर, स्वास्थ्य मंत्री के आप्त सचिव शशांक शेखर सिन्हा सहित 18 जिलों के सिविल सर्जन व पदाधिकारी मौजूद रहे।

Find Us on Facebook

Trending News