बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

2 हजार से ज्यादा सैंपल जांच को पड़े है पेंडिंग, कैसे होगा कोरोना का खात्मा

2 हजार से ज्यादा सैंपल जांच को पड़े है पेंडिंग, कैसे होगा कोरोना का खात्मा

NEWS4NATION DESK : झारखंड में कोरोना का मामला सबसे बाद में आया। लेकिन अब राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। 

वहीं राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमितों के बीच सैंपलों की जांच तेजी से न होना बड़ा खतरा बनता जा रहा है। राज्य के चार टेस्टिंग लैब में अभी 2280 सैंपल पेंडिंग पड़े हुए हैं। इनमें सबसे अधिक रिम्स में 1700, उसके बाद पीएमसीएच धनबाद में 560 संदिग्धों के सैंपल शामिल हैं। 

सबसे चिंतनीय बात यह है कि जितनी संख्या में संदिग्धों के सैंपल लिए जा रहे हैं, जांच की रफ्तार अपेक्षाकृत काफी धीमी है। 14 दिनों में तीन टेस्ट किए जाने के कारण लोड अधिक बढ़ने, मैनपावर की कमी, लैब की संख्या सीमित होने के कारण सैंपल पेंडिंग पड़े हुए हैं। कुछ ऐसे भी संदिग्ध हैं, जिनका स्वॉब लेने के बाद छोड़ दिया गया है। वहीं रिपोर्ट आने में तीन से चार दिन की देरी हो रही है। 

आधे से कम सैंपल को हो पा रही जांच 

राज्य में रिम्स रांची के अलावा गुमला, लोहरदगा, रामगढ़, हजारीबाग, पलामू, लातेहार, गढ़वा, कोडरमा व चतरा के सैंपल की जांच होती है। बताया जा रहा है कि रोज 350-400 सैंपल आ रहे, पर जांच 180-200 सैंपल की ही हो रही। 

सोशल डिस्टेंसिंग और क्वारेंटाइन नियमों का नहीं हो रहा पालन

वहीं संदिग्ध क्वारेंटाइन नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद संक्रमण फैलने की आशंका भी बनी हुई है। पिछले दिनों ऐसा ही मामला सामने आया। बिना टेस्ट रिपोर्ट आए ही बेड़ो के संदिग्ध मरीज को खेलगांव क्वारेंटाइन सेंटर से छोड़ दिया गया। बाद में बेड़ों का यह मरीज पॉजिटिव निकला। ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है।


Suggested News