बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रदेश के इस बड़े अस्पताल में हर साल होती है 4 हजार से अधिक लोगों की मौत, डॉक्टर नहीं बताते मौत का कारण

प्रदेश के इस बड़े अस्पताल में हर साल होती है 4 हजार से अधिक लोगों की मौत, डॉक्टर नहीं बताते मौत का कारण

NEWS4NATION DESK : पूर्वी बिहार व झारखंड के कुछ जिलों के लिए भागलपुर का जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल लाइफ लाइन माना जाता है। वहीं इस अस्पताल में हर साल औसतन चार हजार से अधिक लोगों की मौत इलाज के दौरान हो जाती है। 

वहीं इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि यहां के डॉक्टरों द्वारा मरीज की मौत का कारण नहीं बताया जाता है। 

बीमारी का नाम लिखा पर मौत की वजह नहीं

जेएलएनएमसीएच के आंकड़े बताते हैं कि साल 2019 में 4 हजार से अधिक मरीजों की मौत इलाज के दौरान हुई। इनमें से करीब 65 प्रतिशत मरीजों के बेड हेड टिकट पर उनकी मौत का कारण नहीं लिखा। 

आकंड़े के अनुसार डॉक्टरों ने मरीज जिस तकलीफ के साथ अस्पताल में दाखिल हुआ था, उसके लक्षण व उसकी जांच रिपोर्ट के आधार पर बीमारी का नाम तो लिख दिया था, लेकिन अंतत: उसकी मौत की वजह क्या थी, यह उसमें नहीं था। 

इसके अलावा 35 प्रतिशत मृत मरीजों के बीएचटी पर मौत के कारण में कुछ नहीं लिखा था। 

गौरतलब है कि सरकार ने सरकारी अस्पतालों में होने वाली मौतों की ऑडिट कराने का आदेश तक जारी कर रखा है ताकि मौत के कारणों को जानकर उस दिशा में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता करायी जा सके।

लेकिन सरकार के उद्देश्यों पर जेएलएनएमसीएच के डॉक्टर काम नहीं कर रहे हैं। आलम यह है कि यहां के डॉक्टर मौतों की वजह ही नहीं बता रहे हैं। जिसकी वजह से यहां स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार की दिशा में काम करने में परेशानियां हो रही है। 

Suggested News