पटना में 'इंस्ट्रक्शनल स्कूल फॉर मैथमेटिकल फाउंडेशन' में कक्षा 6 से पीजी तक के 400 से अधिक विद्यार्थी होंगे प्रशिक्षित, बिहार के शिक्षा मंत्री करेंगे कार्यक्रम का उद्घाटन

पटना में 'इंस्ट्रक्शनल स्कूल फॉर मैथमेटिकल फाउंडेशन' में कक्षा 6 से पीजी तक के 400 से अधिक विद्यार्थी होंगे प्रशिक्षित, बिहार के शिक्षा मंत्री करेंगे कार्यक्रम का उद्घाटन

पटना. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना में इंस्ट्रक्शनल स्कूल फॉर मैथमेटिकल फाउंडेशन" में कक्षा 6 से स्नातकोत्तर तक के 400 से अधिक छात्रों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम का 8 अक्टूबर 2022 को आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्घाटन शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर द्वारा किया जाएगा। इसमें मंत्री सुमित कुमार अतिथि के रूप में रहेंगे।

इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को आधुनिक तरीके से गणित के प्रति सोच विकसित करने, सीखने एवं उनमें गणित के प्रति रूचि पैदा करने के साथ-साथ मैथेमैटिक्स में कैरियर बनाना तथा उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा जिससे सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्रायें लाभान्वित होंगे अगले सत्र में प्रतियोगिता परीक्षा से चयनित छात्रों के लिए नियमित फॉलोअप किया जाएगा ताकि आर्थिक आभाव में छात्र-छात्रायें ड्रॉप आउट नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि आवासीय प्रशिक्षण में भोजन एवं आवासन के साथ-साथ यात्रा में किसी प्रकार का शुल्क छात्र-छात्राओं से नहीं लिया जाना है बिहार मैथेमटिकल सोसाइटी का यह पहल सराहनीय है।

आई.आई.टी पटना के निदेशक प्रो० टी.एन. सिंह ने बताया कि पद्मश्री प्रोफेसर एच.सी. वर्मा, आईआईटी कानपुर, प्रोफेसर जी के श्रीनिवासन, आई.आई.टी, बॉम्बे, मुम्बई, प्रोफेसर के. एन. राय, आई.आई.टी., बी.एच.यू, वाराणसी प्रो. हरिकेश सिंह, बी.एच.यू, वाराणसी; प्रोफेसर एके ठाकुर, आई.आई.टी., पटना, प्रो० के.सी. सिन्हा, कुलपति नालंदा खुला विश्वविद्यालय, प्रोफेसर एम.के. सिंह, आई.आई.टी. आई.एस.एम धनबाद प्राफेसर अखिलेश प्रसाद, आई.आई.टी. आई.एस.एम. धनबाद, प्रो० एस. के. गुप्ता, आई.आई.टी रुड़की, प्रो0 अजीत कुमार, आई.सी. टी., मुंबई एवं देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाना है।

ये जानकारी देते हुए बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के संयोजक-सह-सचिव डॉ० विजय कुमार ने कहा कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, पटना के द्वारा उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आई.आई.टी. पटना को वित्तीय सहयोग प्रदान किया गया है। इसमें सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं को राज्य स्तर पर आयोजित टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स ओलंपियाड, टैलेंट नर्चर कायक्रम एवं श्रीनिवास रामानुजन टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स ओलंपियाड, 2021 प्रतियोगिता परीक्षा से चयनित किए गए है। इन छात्रों का चयन बिहार कौंसिल ऑन साइंस एण्ड टेक्नॉलजी, पटना एवं बिहार मैथेमटिकाल सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान मे राष्ट्रीय गणित दिवस 2021 पर आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर किये गये है।

नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति और बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के अकादमिक अध्यक्ष प्रो० के.सी. सिन्हा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम दो चरणों में आयोजित किये जाएंगे। प्रथम चरण 8 अक्टूबर से 23 अक्टूबर 2022 में कक्षा 9 से 12 एवं द्वितीय चरण 5 से 19 नवंबर, 2022 तक कक्षा 6 से 8 के छात्र-छात्राओं का प्रशिक्षण दिया जाना है। इसमें कक्षा 9 से 12 के लिए 250 छात्र छात्राओं एवं कक्षा 6 से 8 के लिए 150 छात्र-छात्राओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्नातक एवं स्नातकोतर के 48 छात्र-छात्राओं को भी प्रशिक्षण दिया जाना है।

इस कार्यक्रम के समन्वयक प्रोफेसर ओम प्रकाश, गणित विभाग एवं डॉ० नूतन कुमार तोमर, विभागाध्यक्ष गणित विभाग आई.आई.टी., पटना है। इन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन 10 बजे पूर्वाहन से 5:30 अपराहन तक वर्ग संचालित किए जायेंगे जिसम नियमित वर्ग के अतिरिक्त योग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ट्यूटोरियल क्लासेस, खेल-खेल में गणित सिखाने का प्रयास किया जायेगा। छात्र-छात्राओं को लाने एवं उनके घर तक पहुँचाने की जिम्मेदारी का निर्वहण बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, पटना करेगी। छात्र - छात्राओं को नियमित उपयोग की समान अपने साथ लेकर आने के लिए कहा गया है आशा है कि इससे बिहार के छात्रों में एक नए उत्साह के साथ शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

Find Us on Facebook

Trending News