बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'5 हजार रू दो- डेपूटेशन लो' की दूकान खोल रखा था नटवरलाल हेड क्लर्क! लंबे समय से चल रहा था शिक्षकों के शोषण का खेल, DM ने सारा खेल हीं बिगाड़ दिया.....

'5 हजार रू दो- डेपूटेशन लो' की दूकान खोल रखा था नटवरलाल हेड क्लर्क! लंबे समय से चल रहा था शिक्षकों के शोषण का खेल, DM ने सारा खेल हीं बिगाड़ दिया.....

MOTIHARI: बिहार के सुशासन राज में भ्रष्टाचार चरम पर है।पैसे की बदौलत आप कुछ भी करा सकते हैं।पैसा देखते हीं सरकारी कर्मियों का इमान डोलने लगता है।वैसे तो हर जगह पैसा की बदौलत आप कुछ भी करा सकते हैं लेकिन शिक्षा विभाग की बात हीं कुछ और है।वहां हर नाजायज काम आसानी से हो जाता है,जबकि काम के लिए आप दफ्तर का चक्कर लगाते-लगाते थक जायेंगे।

मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी का कार्यालय भ्रष्टाचार का अड्डा बना है।लंबे समय से नियोजित शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का खेल चल रहा था।इसमें शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत की भी बात आते रही है। डीईओ ऑफिस में सब कुछ सामान्य तरीके से हीं चल रहा था।जिला शिक्षा पदाधिकारी का हेड क्लर्क राजेश पांडेय प्रतिनियुक्ति की दूकान खोले बैठा था। जानकारों का कहना है कि जिन नियोजित शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करानी होती थी वह उक्त कर्मी के पास जाता था और कम से कम पांच हजार रू में वह हेड क्लर्क संबंधित नियोजित शिक्षक को बिना अनुमति के हीं प्रतिनियुक्त कर देता था।लेकिन एक दिन नटवर लाल हेड क्लर्क की दूकान की पोल खुल गई।

डीएम ने पूरे मामले से उठाया पर्दा

मोतिहारी के डीएम रमण कुमार ने डेपूटेशन की दूकान की पोल खोलकर रख दी।6 दिसंबर को जब मोतिहारी के डीएम रमण कुमार ने रामगढ़वा प्रखंड के सतपीपरा मध्य विद्यालय का औचक निरीक्षण किया को सारा खेल उजागर हो गया।डीएम ने पाया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की मिलीभगत से डेपूटेशन का खेल चल रहा है।कई नियोजित शिक्षकों का डीईओ कार्यालय के हेड क्लर्क ने अपने साईन से डेपूटेशन किया है। इसके डीएम ने 7 दिसंबर के अपने आदेश में डीईओ से स्पष्टीकरण की मांग किया।साथ हीं उक्त विद्यालय  के कई शिक्षकों को निलंबित करने का आदेश दिया।इसके अलावे डीएम रमण कुमार ने डीईओ कार्यालय के प्रधान लिपिक राजेश पांडेय को तत्काल निलंबित कर विभागीय कार्यवाही चलाने का आदेश दिया।

डीएम के आदेश के बाद निलंबित हुआ नटवर लाल

डीएम के इस सख्त आदेश के बाद मोतिहारी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में हड़कंप मच गया था।डीईओ ने आरोपी लिपिक को निलंबित करने के लिए आरडीडी को पत्र लिखा।जिसके बाद क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक ने आरोपी नटवरलाल लिपिक को निलंबित कर दिया है।

लेकिन बड़ा सवाल यही है कि अगर डीएम इस मामले में जांच नहीं करते तो प्रतिनियुक्ति की दूकान यूं हीं चलते रहता।क्यों कि मोतिहारी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की तरफ से नियम विरूद्ध जाकर यह खेल सालों से चलते आ रहा था।इस काम में विभाग के सिर्फ क्लर्क हीं नहीं बल्कि अधिकारियों की भी मिलीभगत की बात सामने आते रही है।

Suggested News