बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी डीएम ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, किसानों को दी जाएगी खरीफ फसल के खेती की जानकारी

मोतिहारी डीएम ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, किसानों को दी जाएगी खरीफ फसल के खेती की जानकारी

MOTIHARI : डीएम शीर्षत कपिल अशोक द्वारा समाहरणालय परिसर से जिला कृषि विभाग के तत्वाधान में खरीफ महाअभियान एलईडी जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जागरूकता रथ जिला के सभी प्रखंडो में घूम घूमकर किसानों को खरीफ फसल के खेती का गुर सिखाएगा। किसान जागरूकता रथ से खेती का ट्रेनिग लेकर खरीफ फसल के खेती कम लागत से अधिक पैदावार करने के गुर सीखेंगे। डीएम ने बताया कि सरकार किसानों के आमदनी बढ़ाने के लिए हमेशा खेती के लिए नए नए तकनीक के साथ उत्तम प्रभेद की बीज का वितरण करती है। जिससे किसान कम लागत से अधिक पैदावार कर खुशहाल हो सके। वही प्रत्येक प्रखण्ड स्तर पर  कृषि वैज्ञानिक द्वारा किसानों को प्रशिक्षण देकर नए नए तरीके से खेती का गुर सिखाए जा रहे है।

जागरूकता रथ के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में किसान भाइयों को जागरूक किया जाएगा। खरीफ मौसम प्रारंभ हो चुका है। ऐसे में कृषकों द्वारा खेतों में बिचड़ा लगाने का काम जारी है। कृषि विभाग द्वारा इस क्रम में जागरूकता रथ के माध्यम से कृषकों को आधुनिक खेती के लिए जागरूक किया जा रहा है। किसानों द्वारा बीज लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन brbn.bihar.gov.in के माध्यम से जनरेट किया जा रहा है। अभी तक जिला में  18522 किसानों का आवेदन बीज के लिए प्राप्त हुआ है। तत्पश्चात कृषि समन्वयक , प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी के लागिंन से आवेदन सत्यापन के उपरांत चयनित बीज विक्रेता से किसान  बीज का क्रय कर सकेंगे। किसान को स्वयं वितरण स्थल पर जाना होगा तथा बायोमेट्रिक मशीन से अंगूठा लगाकर बीज क्रय करना होगा।

खरीफ महाभियान 2022 में धान के 393 किंवटल बीज के वितरण, अरहर 26 . 20 क्विंटल का लक्ष्य, धान बीज वितरण (10 वर्ष से कम आयु वाले प्रभेद) 2060 क्विंटल का लक्ष्य, धान बीज वितरण ( 10 वर्ष से अधिक आयु वाले प्रभेद)2140 क्विंटल का लक्ष्य, उड़द बीज वितरण 18 क्विंटल का लक्ष्य प्राप्त है। वही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कुल 501255 किसानों के खाते में राशि हस्तांतरित कर दी गई है। इस अवसर पर सहायक निदेशक रसायन, विशेष कार्यक्रम पदाधिकारी गोपनीय शाखा, कृषि समन्वयक, लेखापाल आदि उपस्थित थे।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News