डेंगू को लेकर एक्शन मोड में मोतिहारी डीएम, स्कूली छात्रों को फुल शर्ट पहनने का दिया निर्देश, सफाई में कोताही करनेवाले कर्मियों पर होगी कार्रवाई

डेंगू को लेकर एक्शन मोड में मोतिहारी डीएम, स्कूली छात्रों को फुल शर्ट पहनने का दिया निर्देश, सफाई में कोताही करनेवाले कर्मियों पर होगी कार्रवाई

MOTIHARI : मोतिहारी डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने डेंगू पर रोकथाम व आगामी दीपावली, छठ महापर्व की तैयारी को लेकर नगर निगम सभागार में समीक्षा बैठक की। जिसमें शहर की साफ-सफाई एवं डेंगू के प्रकोप से सुरक्षा के लिए जिलास्तरीय पदाधिकारी, जिला स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत के पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए। 


डीएम ने नगर निकाय क्षेत्रों के सभी वार्डों में डेंगू से सुरक्षा हेतु व्यापक पैमाने पर नियमित रूप से फागिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वही सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू प्रकोप से बचाव हेतु आवश्यक दवाओं की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित की जाए। वही जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू प्रकोप से बचाव हेतु स्कूलों में छात्र-छात्रा को फुल शर्ट एवं फुल पैंट पहनकर आये। स्कूलों में ड्रेस कोड की बाध्यता नही रहेगी।

वही दीपावली एवं छठ महापर्व के अवसर पर छठ घाटों की साफ-सफाई, सड़कों की साफ-सफाई को गंभीरतापूर्वक कार्य करने का निर्देश नगर निकाय के सभी पदाधिकारियों को दिया गया। डीएम ने कहा कि शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई के मामले में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि नाला उड़ाही का कार्य प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए। मोतीझील में जलकुंभी की सफाई हर हाल में सुनिश्चित करने, फाउंटेन लाइट समयानुसार संचालित करने, कचरे का डंपिंग चिन्हित स्थलों पर सुनिश्चित करने, लाइटिंग की संपूर्ण व्यवस्था हेतु ईएस एल को प्रस्ताव शीघ्र भेजना सुनिश्चित करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया गया। साथ शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई, कार्यों का मॉनिटरिंग हेतु जिओ टैगिंग फोटोग्राफ्स भेजना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया । ताकि कोई भी वार्ड साफ सफाई से वंचित न रह सके। 

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा की नगर निकाय क्षेत्रों में बेहतर सफाई का कार्य करते हुए शहर की सुंदरता को निखारे। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी मोतिहारी सदर , अपर समाहर्ता आपदा, सिविल सर्जन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस ,डीआईओ, सिटी मैनेजर, नगर आयुक्त, सभी नगर पालिका पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता बुडगो , विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News