बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक्सपायर्ड नमक का किया जा रहा वितरण ....मासूमों-गभर्वती माताओं के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़

मोतिहारी में आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक्सपायर्ड नमक का किया जा रहा वितरण ....मासूमों-गभर्वती माताओं के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़

MOTIHARI: मोतिहारी के आईसीडीएस में भारी गड़बड़ी हो रही है। हद तो तब हो गई जब अधिकारियों और सप्लायरों की मिलीभगत से बच्चों के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ किये जाने का मामला उजागर होने लगा। बच्चों की मृत्यु दर कम करने एवं कुपोषण दूर करने के लिए सरकार ने आईसीडीएस के माध्यम से कार्यक्रम चला रही है।लेकिन वही आईसीडीएस के अधिकारी मासूमो और गर्भवती माताओं की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।जिसका प्रमाण मोतिहारी के ढाका स्थित बाल विकास परियोजना विभाग मे देखने को मिला है।

ढ़ाका प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक्सपायर हो चुके नमक को गर्भवती माताओं के बीच वितरण की तैयारी है।आईसीडीएस कार्यालय में एक्सपायर्ड हो चुके नमक को वितरण के लिए रखा गया है।नमक पर निर्माण बर्ष 2018 का आठवां महीना अंकित है।जिसके प्रयोग की अवधि अगस्त 2019 में ही खत्म हो चुकी है। बावजूद इसके विभागीय अधिकारी बेझिझक एक्सपायर्ड नमक को पोषाहार के रुप में विभिन्न केन्द्रों पर वितरण हेतु आईसीडीएस कार्यालय मे भंडारण किए हुए हैं।

पूरे मामले में आईसीडीएस ढ़ाका के अधिकारियों और सप्लायर के बीच मिलीभगत की बात सामने आ रही है।जानकारों की माने तो ढाका प्रखंड के कई आंगनवाड़ी केन्द्रों पर धडल्ले से उसी नमक को सप्लाई किया जा रहा है।

वहीं इस मामले में ढ़ाका के सीडीपीओ से संपर्क नहीं हो सका है।जबकि ढ़ाका प्रखंड़ के बीडीओ ने भी 10 अक्टूबर को जब आईसीडीएस की जांच की थी तो भारी अनियमितता मिली थी और जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को रिपोर्ट दी थी।

Suggested News