बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शराबबंदी को लेकर मोतिहारी SP की अनोखी पहल, स्कूली बच्चों के जरिए चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

शराबबंदी को लेकर मोतिहारी SP की अनोखी पहल, स्कूली बच्चों के जरिए चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

पटना. पुलिस अधीक्षक डॉ. कुमार आशीष के नेतृत्व में मोतिहारी पुलिस द्वारा शराब माफियाओं एवं तस्करों पर विधिसम्मत कार्रवाई एवं कानून द्वारा उन्हें कठोरतम सजा दिलवाने के साथ-साथ सामाजिक जागरूकता के द्वारा भी शराबबंदी कानून का अनुपालन सुनिश्चित किया जा रहा है। मोतिहारी पुलिस के अथक प्रयासों एवं पुलिस अधीक्षक की प्रेरणा से अभिभूत 140 स्कूली बच्चों ने जिले के पुलिस कप्तान को पोस्टकार्ड के माध्यम से शराबबंदी का निश्छल संदेश भेजा है।

पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वयं इन सभी प्रेरक संदेशों में से पांच बच्चों को प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है। प्रतिभावान विद्यार्थियों यथा रोशन, अन्वेषा, रितिका, सृष्टि और सत्यदेव के संदेश समाज में शराबबंदी का भविष्य खींचते हैं। बच्चों के इस मुहिम में साथ मिलने से उनके परिवार फिर समाज फिर व्यापक क्षेत्र में शराबबंदी के पक्ष में जागरूकता पैदा करना, इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

मोतिहारी पुलिस द्वारा अब तक अकेले इस महीने शराब के विरुद्ध 4,933 छापामारी करते हुए कुल 214 कांड दर्ज किए गए हैं तथा 9,100 से ज्यादा शराब की बरामदगी की गई है। मद्यनिषेध कानून का उल्लंघन में अकेले इस महीने 298 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है। साथ ही, पुलिस द्वारा शराब विनिर्माण के बड़े क्षेत्रों जैसे, बंजरिया थाना का झकिया, संग्रामपुर का अभेद्य कोइरगवां चंवर, हरसिद्धि के दामोवृत्ति चंवर के दुर्गम इलाके, सुगौली, रक्सौल सहित लगभग सभी संबंधित इलाकों आदि में सतत छापामारी कर यहां कि भट्टियों, शराब बनाने के समस्त साधनों तथा समाज के इन दुश्मनों के हौसलों को लगातार ध्वस्त किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि मोतिहारी पुलिस द्वारा हाल में जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस कप्तान के नेतृत्व में जनजागरूकता चलाकर महादलित बस्तियों, धांगर टोलियों एवं शराब निर्माण से जुड़े इलाकों में समाज के सभी व्यक्तियों एवं जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में शराब के दूरगामी सामाजिक दुष्प्रभावों के बारे में बताया जा रहा है। आम जनता द्वारा स्वप्रेरणा से इस कानून के अनुपालन हेतु जनजागृति मोतिहारी पुलिस की दृढसंकल्पित मुहिम है। सभी  नागरिकों से मोतिहारी पुलिस की इस मुहिम में सहयोग देने की अपील की जाती है, ताकि हमारी इस बापू की कर्मभूमि मोतिहारी को बापू के स्वप्नों का जीता-जागता उदाहरण बनाया जा सके।

Suggested News