बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जल जीवन हरियाली मिशन पर सांसद ललन सिंह ने की चर्चा, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने बिहार सरकार का किया अभिनंदन

जल जीवन हरियाली मिशन पर सांसद ललन सिंह ने की चर्चा, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने बिहार सरकार का किया अभिनंदन

News4nation desk :  लोकसभा में जदयू संसदीय दल के नेता व मुंगेर सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने भूगर्भीय जल स्त्रोत में आ रही निरंतर गिरावट पर अपनी बात रखते हुए सदन में अपनी बात रखते हुए  भूजल संचयन और भूगर्भीय जल स्रोतों के संरक्षण के लिए बिहार सरकार द्वारा आरंभ की गई जल जीवन हरियाली मिशन की विस्तारपूर्वक चर्चा की। 

बिहार सरकार द्वारा आरंभ की गई इस मिशन के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी बिहार सरकार का अभिनंदन किया।

सांसद ललन सिंह ने जल जीवन हरियाली मिशन के बारे में सदन में जानकारी देते हुए बताया कि बिहार सरकार द्वारा सभी परंपरागत जलस्त्रोतों को अतिक्रमणमुक्त कराके संरक्षित और पुनर्जीवित कराया जा रहा है। साथ ही साथ जन जागरण अभियान भी चलाया जा रहा है और निजी स्तर पर नए जल संचयन स्त्रोत के निर्माण के लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है, इसके लिए बिहार सरकार सहयोग के रूप में अनुदान राशि देने का भी प्रावधान किया है। 

उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार अपने अधिकार का उपयोग करते हुए इस विषय पर राज्यों को एडवाइजरी जारी करे तो समय रहते राष्ट्रीय स्तर पर इस मसले पर संभला जाए सकता है और निदान निकाला जा सकता है।

वहीं केंद्रीय मंत्री ने गजेन्द्र सिंह शेखावत ने उत्तर में जल जीवन हरियाली मिशन के लिए बिहार सरकार का अभिनंदन करते हुए जानकारी दी कि पायलट योजना के रुप में अटल भूजल मिशन के तहत 7 प्रदेशों के 78 जिलों में आरंभ किया है, जिसमें जल संचयन के लिए जन जागरण करना भी शामिल है। यह प्रत्यक्षतः बिहार सरकार के जल जीवन हरियाली मिशन का ही एक रुप है।

Suggested News