बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सफाई हो तो ऐसी - बाल्टी में पानी और ब्रश लेकर पहुंचे सांसद, गांधी प्रतिमा की रगड़- रगड़ कर सफाई

सफाई हो तो ऐसी - बाल्टी में पानी और ब्रश लेकर पहुंचे सांसद, गांधी प्रतिमा की रगड़- रगड़ कर सफाई

PATNA/ SAMASTIPUR :   समस्तीपुर के ताजपुर नीम चौक पर आज खास नजारा था। सियासत और सफाई का ऐसा संगम शायद ही देखने को मिलता है। उजियारपुर के सांसद नित्यानंद राय जिस लगन और मेहनत से गांधीजी की प्रतिमा की सफाई कर रहे थे, वो दृश्य अद्भुत था।

महात्मा गांधी की प्रतिमा की सफाई

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के पहले आज भाजपा ने पूरे देश में स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के तहत आज भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और उजियारपुर के सांसद नित्यानंद राय ने समस्तीपुर जिले के ताजपुर नीम चौक के पास महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास पहुंचे। फिर यहां जो सफाई हुई वो दृश्य अद्भुत था। सांसद महोदय बाल्टी में पानी और ब्रश लेकर गांधी प्रतिमा के पास के पास पूरी तैयारी के साथ ये थे। प्रतिमा के चबूतरे पर पानी गिराया और ब्रश से रगड़- रगड़ कर सफाई करने लगे। वे चबूतरे को ऐसे रगड़ रहे थे जैसे कोई अपने घर के फर्श की सफाई करता हो। राजनीति में ऐसे दृश्य शायद ही देखने को मिलते हैं। गांधी जी ने समुदायिक सफाई जो एतिहासिक संदेश दिया था, नित्यानंद राय उसे मूर्त रूप दे रहे थे।

 

स्वच्छता को बनाया जनआंदोलन

नित्यानंद राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को जन आन्दोलन बना दिया है। मोदी सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में स्वच्छता, शौचालय शिक्षा, चिकित्सा के क्षेत्र में बुनियादी फर्क आया है। अब स्वच्छता का कवरेज 40 प्रतिशत से बढ़ कर 90 प्रतिशत हो गया है। 4  वर्ष में 8 करोड़ शौचालय बने हैं। यही नहीं  4.5लाख गांव, 450  जिले ,  20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हुए जो देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।   नित्यानंद राय ने उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के आहार, रामापुर,  महेशपुर, मानपुरा, माधोपुर दिघरुया, हरिशंकरपुर बधौनी पंचायत क्षेत्रों का दौरा किया। 

Suggested News