राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पटना पहुंचे मिस्टर बैलेट बॉक्स, भारी सुरक्षा के बीच हुआ भव्य स्वागत

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पटना पहुंचे मिस्टर बैलेट बॉक्स, भारी सुरक्षा के बीच हुआ भव्य स्वागत

PATNA : मिस्टर बैलेट बॉक्स का आगमन पटना में हो चुका है। बताते चलें की राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी राज्यों में बैलेट बॉक्स भेज दिया गया है। यह बॉक्स खास तरह का होता है। क्योंकि यहां हवाई जहाज में सफर करता है। इसके लिए मिस्टर बैलेट बॉक्स के नाम से टिकट बुक कराई जाती है। राजधानी पटना पहुंचे मिस्टर बैलेट बॉक्स की विशेष तौर पर निगरानी रखी जा रही है। फ़िलहाल इसे बिहार विधानसभा में रखा गया है। बता दें की 16 वें राष्ट्रपतीय निर्वाचन के लिए निर्वाचन सदन दिल्ली से मतपेटी व अन्य दस्तोवजों को पटना लाने के पदाधिकारियों के दल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जो इसे लेकर आज पटना पहुंचा है। इस दल में अशोक प्रियदर्शी, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (निर्वाचन विभाग) तथा पवन कुमार सिन्हा, उपसचिव, बिहार विधानसभा के शामिल है। 


गौरतलब है की राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए 98 लोगों ने पर्चा भरा था। जिसमें से केवल 2 उम्मीदवार ही बचे हैं। नामांकन और जांच की प्रक्रिया ख़त्म होने के बाद बाक़ी अभी लोगों के पर्चे ख़ारिज़ कर दिए गए। 2 जुलाई तक नाम वापस लेने की आख़िरी तारीख़ थी। चुनाव के पीठासीन अधिकारी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 29 जून को नामांकन की आख़िरी तारीख खत्म होने तक कुल 98 लोगों ने 115 सेट नामांकन पत्र भरा। इनमें से 26 लोगों के नामांकन उसी समय तकनीकी कारणों से रद्द कर दिए गए थे, जब उन्होंने इसे भरा था। बाक़ी 72 लोगों के नामांकन पत्र की जांच की गई जिनमें से केवल एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और यूपीए उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का नामांकन ही सही पाया गया। 

आंकड़ों के मुताबिक़ दिल्ली समेत कुल 17 राज्यों से नामांकन पत्र भरे गए। इनमें सबसे ज़्यादा 19 लोगों ने दिल्ली से नामांकन भरा। जबकि दूसरे नम्बर पर रहे उत्तर प्रदेश से 16 लोगों ने पर्चा भरा। इसी तरह महाराष्ट्र से 11 और तमिलनाडु से 10 लोगों ने पर्चा भरा। नामांकन भरने वालों में द्रौपदी मुर्मू समेत 10 महिलाएं भी रहीं। 

पटना से वंदना शर्मा की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News